शेयर मंथन में खोजें

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वोत्तर में मध्यम बारिश की संभावना - स्काईमेट (Skymet)

मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तरी तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में काफी भारी बारिश की उम्मीद है।

वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों में भारी बारिश के साथ हलकी से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कोंकण-गोवा, और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की संभावना है।
देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा में काफी भारी बारिश हुई। वहीं झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के साथ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी। उत्तराखंड, उत्तर पंजाब, हरियाणा के पूर्वी हिस्से, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कोंकण गोवा, आंतरिक कर्नाटक, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। गुजरात, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और पूर्वोत्तर भारत के एक दो हिस्सों में हलकी बारिश दर्ज की गयी।
देश भर में बने मौसमी सिस्टम
बंगाल के उत्तर-पश्चिम खाड़ी पर बना निम्न दबाव वाला क्षेत्र अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। अब बंगाल के उत्तर-पश्चिम खाड़ी और इससे सटे ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आस-पास स्थित है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बिहार पर है। दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है जम्मू-कश्मीर के पूर्वी हिस्सों में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर-पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी में अबने गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र तक जा रही है। (शेयर मंथन, 07 अगस्त 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"