शेयर मंथन में खोजें

पीएसयू बैंकों के बाद सरकार ने किया एयर इंडिया की 2,300 करोड़ रुपये की सहायता का ऐलान

खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने घाटे में चल रही विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) की 2,300 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है।

खबर है कि एयर इंडिया को जल्दी ही बेचे जाने की संभावनाओं को खारिज करते हुए सरकार ने इसे और आर्थिक मदद देने के लिए संसद से मंजूरी माँगी है। गौरतलब है कि निरंतर घाटे में जा रही एयर इंडिया को मुनाफे में लाने के लिए सरकार ने अब तक कई नाकाम प्रयास किये हैं।
केंद्र सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की भी कोशिश की थी। मगर वो प्रयास भी असफल रहा। 8 अरब डॉलर से अधिक के कर्जे के अलावा एयर इंडिया पिछले करीब एक दशक से ज्यादा समय से मुनाफा नहीं कमा सकी है।
इससे पहले पिछले सप्ताह आयी खबरों के मुताबिक नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा था कि सरकार एयर इंडिया की हालत बेहतर बनाने के लिए चार मोर्चों पर काम कर रही है, जिनमें कंपनी को वित्तीय पैकेज दिया जाना, नये सिरे से ब्रांडिंग करना, संगठन और गवर्नेंस में सुधार और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना शामिल है।
केंद्र सरकार ने पीएसयू बैंकों में भी 41,000 करोड़ रुपये और डालने के लिए संसद (Parliament) की मंजूरी माँगी है। पुनर्पूँजीकरण बॉन्डों के माध्यम से पीएसयू बैंकों में 41,000 करोड़ रुपये लगा कर सरकार की मंशा क्रेडिट ग्रोथ (Credit Growth) को सहारा देने की है। (शेयर मंथन, 21 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"