शेयर मंथन में खोजें

31 जनवरी को शुरू होगा संसद सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट 1 फरवरी को संसद के बजट सत्र के दौरान पेश किया जाएगा, जो 31 जनवरी, 2019 से 13 फरवरी तक चलेगा।

बाजार में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह निर्णय संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति (CCPA) की बैठक में लिया जा चुका है। इस सरकार का यह अंतिम सत्र होगा, क्योंकि अप्रैल-मई में लोकसभा के चुनाव होंगे।
छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार आगामी अंतरिम बजट में ग्रामीण और कृषि क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।
सरकार से उम्मीद की जा रही है कि वह भारत के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लुभाने और कृषि संकट से निपटने के प्रयास में अंतरिम बजट में कृषि पर खर्च बढ़ाएगी। पिछले बजट में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा संचालित कई योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका और बुनियादी ढाँचे के निर्माण के लिए 2.36 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।
राजस्थान में, भाजपा ने अपने घोषणापत्र में एक सार्वभौमिक बुनियादी आय (यूबीआई) का वादा किया था, और इसे राष्ट्रीय बजट में भी जगह मिल सकती है। आर्थिक सर्वेक्षण में, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए यूबीआई का विचार दिया था। इस तरह के प्रस्ताव पर कोई भी निर्णय, छोटे रूप में भी, केवल संसाधन उपलब्धता और वितरण प्रक्रियाओं पर विचार करने के बाद लिया जाएगा। (शेयर मंथन, 09 जनवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"