शेयर मंथन में खोजें

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश होने की उम्मीद - स्काईमेट (Skymet)

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी शहरों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों सहित अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य प्रदेश के एक-दो स्थानों पर लू जैसे हालात बने रहने के आसार हैं।

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियाँ
बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश भागों में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा केरल, आंतरिक तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणी ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी पंजाब के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली है। जम्मू-कश्मीर के भागों पर छिटपुट बारिश की गतिविधियाँ देखी गयी हैं। जबकि मध्य प्रदेश के दक्षिणी भागों के अलावा गुजरात और राजस्थान के इलाकों में लू जैसे हालात बने हुए हैं।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण राजस्थान के पश्चिमी भागों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण उत्तरी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के भागों से होते हुए उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्ष्रेत्र असम के दक्षिणी भागों पर बना हुआ है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों पर भयंकर "फोनी" तूफान बना हुआ है। (शेयर मंथन, 30 अप्रैल 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"