शेयर मंथन में खोजें

आरबीआई का रेपो रेट में 0.25% बढ़ोतरी का ऐलान

 भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने तीन दिनों के एमपीसी (MPC) की बैठक के बाद रेपो रेट में 0.25% बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के बाद अब रेपो रेट अब 6.25% से बढ़कर 6.5% हो गया है।

 दरें बढ़ाने के पक्ष में एमपीसी के 6 में से 4 सदस्य थे। वहीं एसडीएफ (SDF) 6% से बढ़कर 6.25% हो गया है। आरबीआई का फिलहाल अकोमोडेटिव रुख वापस लेने पर फोकस है। भारत की जीडीपी (GDP) ग्रोथ आज भी दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे बेहतर है। आरबीआई ने साफ कहा कि बाजार में पर्याप्त लिक्विडिटी है। साथ ही ग्रामीण मांग में सुधार जारी है। दुनियाभर के ज्यादातर सेंट्रल बैंकों ने दरों में कम बढ़ोतरी की है। महंगाई आउटलुक पर MPC की नजर है। FY23 की चौथी तिमाही में औसत महंगाई 5.6% रहने का अनुमान है। वहीं FY23 की चौथी तिमाही में महंगाई 5.9% से घटकर 5.6% रह सकता है।

रबी की अच्छी फसल से ग्रामीण मांग में सुधार संभव है। FY23 में महंगाई दर 6.5% रहने का अनुमान है। FY23 में महंगाई दर 6.7% से घटकर 6.5% रह सकता है। FY24 में रियल जीडीपी (GDP) ग्रोथ 6.4% रहने का अनुमान है। आरबीआई के मुताबिक FY24 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ 7.8% रह सकता है। आरबीआई ने FY24 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ अनुमान 7.1% से बढ़ाकर 7.8% किया है। FY24 की दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ अनुमान 5.9% से बढ़ाकर 6.2% किया गया है। FY24 में महंगाई दर 5.3% रहने का अनुमान लगाया है। FY24 की चौथी तिमाही में महंगाई दर 5.6% रहने का अनुमान लगाया गया है। मॉनेटरी पॉलिसी के ट्रांसमिशन में पहले से ज्यादा मजबूती देखने को मिली है। गवर्मेट सिक्योरिटीज के लेंडिंग, बॉरोइंग के मंजूरी का प्रस्ताव रखा गया है। FY23 की पहली छमाही में करंट अकाउंट डेफिसिट GDP का 3.3% रहा है। दूसरी छमाही में करंट अकाउंट डेफिसिट कम होने की उम्मीद जताई गई है। अप्रैल-नवंबर के दौरान NRI डिपॉजिट 360 करोड़ डॉलर रहा है। ग्रीन डिपॉजिट के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी। RBI क्लाइमेंट फाइनेंस रिस्क पर दिशानिर्देश जारी करेगा। इनवॉयस फाइनेंसिंग के लिए इंश्योरेंस को मंजूरी दी जाएगी। लोन पर पेनल्टी चार्ज में ट्रांसपैरेंसी के लिए नियम लाने की योजना 1 अगस्त 2018 के बाद रेपो रेट की सबसे ऊंची दर भारत आने वाले विदेशियों के लिए भी UPI सुविधा होगी। चुनिंदा एयरपोर्ट पर G-20 से आने वाले यात्रियों के लिए UPI सुविधा मिलेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत सिक्कों के लिए 12 शहरों में QR कोड आधारित वेंडिंग मशीन लगाए जाएंगे।एशियाई देशों की करेंसी के मुकाबले बेहतर स्थिति में रुपया है।

(शेयर मंथन 08 फरवरी, 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"