शेयर मंथन में खोजें

शायद तलहटी बना ली बाजार ने

डी डी शर्मा, सीनियर वीपी (रिसर्च), आनंद राठी फाइनेंशियल : बाजार में शुक्रवार के कारोबार में जिस तरह से उछाल आयी है, उससे लगता है कि शायद बाजार ने अपनी तलहटी बना ली है।

लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आगे खबरों का सिलसिला कैसा रहता है। अगर आगे चल कर सरकार स्पेक्ट्रम मामले में संयुक्त संसदीय जांच समिति (JPC) बनाने के लिए तैयार हो जाये और बजट सत्र बिना किसी दिक्कत के चलने की उम्मीद बन जाये तो बाजार में एक वापस उछाल (Pull Back) दिख सकती है। लेकिन यह वापस उछाल निफ्टी (Nifty) को शायद 5400-5450 तक ही ले जा सके। इससे ऊपर बाजार तभी जा सकेगा जब इसे कुछ और सकारात्मक खबरों का सहारा मिले, जैसे बजट सकारात्मक हो और इसमें सुधारों को आगे बढ़ाया जाये। अगर आगे इस तरह की सकारात्मक बातें नहीं होती हैं या कोई नयी नकारात्मक खबर आ जाती है तो बाजार फिर से गिर सकता है। लेकिन अभी ऐसा लगता है कि बाजार में सामान्य रूप से जितनी नरमी आनी चाहिए थी, वह करीब पूरी हो चुकी है। इससे ज्यादा गिरावट तभी होगी, जब कोई नयी नकारात्मक खबर आये। अगर बाजार को न तो कोई सकारात्मक खबर मिले और न ही नकारात्मक तो वैसी हालत में निफ्टी कुछ समय तक 5200 से 5400 के दायरे में घूमता रह सकता है।
रिलायंस एडीए समूह (Reliance ADAG) में भी नकारात्मक खबरों की वजह से जो गिरावट होनी थी, वह पूरी हो चुकी है। अब अगर प्रबंधन कुछ सकारात्मक कदम उठाये और निवेशकों का भरोसा लौटाने वाले उपाय करे तो इसके भाव फिर से ऊपर जा सकते हैं। (D D Sharma, Senior VP (Research), Anand Rathi Financial)
(शेयर मंथन, 11 फरवरी 2011)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"