शेयर मंथन में खोजें

अगले हफ्ते खुलेगा शैले होटल्स (Chalet Hotels) का आईपीओ (IPO)

खबरों के अनुसार होटल कंपनी शैले होटल्स (Chalet Hotels) अगले हफ्ते अपना आईपीओ (IPO) ला रही है।

कंपनी आईपीओ के जरिये करीब 1,650 करोड़ रुपये जुटा सकती है, जिसमें 950 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयरों के साथ ही प्रमोटरों द्वारा 700 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जा सकते हैं।
खबर है कि पहले कंपनी ने आईपीओ के जरिये 1,900 करोड़ रुपये हासिल करने की योजना बनायी थी। मगर अस्थिर बाजार स्थितियों के कारण कंपनी ने अपने आईपीओ का आकार घटा दिया है।
शैले होटल्स ने जून 2018 में बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आवेदन किया था। मगर तभी से बाजार में कई वैश्विक और घरेलू हेडविंड (चुनौतियों) के कारण उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जेएम फाइनेंशियल, ऐक्सिस कैपिटल और मॉर्गन स्टेनली इश्यू का प्रबंधन करेंगी। कंपनी का आईपीओ 29 जनवरी को खुल कर 31 जनवरी को बंद होगा।
बता दें कि बीते बुधवार को जेल्पमॉक डिजाइन का आईपीओ खुला था। वरना अक्टूबर 2018 के बाद से बाजार में कोई आईपीओ नहीं आया था। अक्टूबर 2018 से जेल्पमॉक डिजाइन के बाद शैले होटल्स का आईपीओ दूसरा इश्यू होगा। जानकारों का मानना है कि शैले होटल्स के आईपीओ को अच्छी प्रतिक्रिया मिलने और केंद्रीय बजट में कोई आश्चर्यजनक नकारात्मक बिंदु न होने पर अगले महीने कई और आईपीओ इश्यू बाजार में आ सकते हैं।
2018 में 24 कंपनियों ने अपने आईपीओ के माध्यम से 30,959 करोड़ रुपये जुटाये थे, जबकि 2017 में 36 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 67,147 करोड़ रुपये हासिल किये थे। मगर 2018 में अक्टूबर-दिसंबर के दौरान बाजार में अधिक अस्थिरता के कारण कोई भी कंपनी आईपीओ नहीं लायी। इन तीन महीनों में एनबीएफसी सेक्टर में नकदी संकट, मैक्रो आर्थिक चुनौतियाँ, रुपये में कमजोरी, कच्चे तेल की बढ़ी कीमतें और राज्य चुनाव परिणामों को लेकर इक्विटी बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया। (शेयर मंथन, 25 जनवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"