शेयर मंथन में खोजें

टेलीकम्युनिकेशंस कंसलटेंट्स इंडिया की आईपीओ के जरिये 1,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

खबरों के अनुसार सरकारी इंजीनियरिंग और कंसल्टेंसी कंपनी टेलीकम्युनिकेशंस कंसलटेंट्स इंडिया (Telecommunications Consultants India) या टीसीआई ने आईपीओ (IPO) के जरिये 1,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनायी है।

इसमें से कंपनी 600 करोड़ रुपये विस्तार और कार्यकारी पूँजी की जरूरतों को पूरा करने में लगायेगी। टीसीआई का आईपीओ 2019 के मध्य में बाजार में आ सकता है।
गौरतलब है कि टीसीआई उन 6 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसयू) में शामिल है, जिन्हें सरकार ने पब्लिक इश्यू की जरिये बाजार सूचकांकों पर सूचीबद्ध करने की योजना बनायी है। बाकी कंपनियों में रेलटेल कॉर्प (RailTel Corp), नेशनल सीड्स कॉर्प (National Seeds Corp), वॉटर ऐंड पावर कंसल्टेंसी (Water & Power Consultancy), एफसीआई अरावली जिपसम (FCI Aravali Gypsum) और टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट (Tehri Hydro Development) शामिल हैं।
टीसीआई के आईपीओ में सरकार 15% हिस्सेदारी बेच कर 900 करोड़ रुपये जुटायेगी। वहीं टीसीआई इश्यू में 10% तक नये इक्विटी शेयर जारी करेगी, जिससे कंपनी को 600 करोड़ रुपये की पूँजी प्राप्त होगी।
टीसीआई भारत नेट (Bharat Net) प्रोजेक्ट्स सहित कई परियोजनाओं पर काम कर रही है और इसीलिए कंपनी को कार्यकारी पूँजी और प्रोजेक्ट फंडिंग के लिए धन की जरूरत है। खबर के मुताबिक टीसीआई अपने लिए अनुकूल मूल्यांकन की उम्मीद कर रही है। (शेयर मंथन, 04 मार्च 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"