शेयर मंथन में खोजें

जून तक आ सकता है रिलायंस रिटेल वेंचर्स (Reliance Retail Ventures) का आईपीओ (IPO)

खबरों के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स (Reliance Retail Ventures) इसी साल जून तक आईपीओ (IPO) ला सकती है।

जानकारों का मानना है कि रिलायस रिटेल और रिलायंस जियो (Reliance Jio) सहित रिलायंस इंडस्ट्रीज इस समय उपभोक्ता व्यवसायों पर अधिक जोर दे रही है।
रिलायंक रिटेल वेंचर्स को सार्वजनिक पेशकश के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा व्यापार के विकास अनुमानों ने कंपनी के निवेशकों की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। हाल ही में वैश्विक ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने भी रिलायंस रिटेल और जियो के विकास की अगली छलाँग का अनुमान लगाया था।
बाजार मूल्यांकन के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज रिलायंस रिटेल वेंचर्स के माध्यम से खुदरा उपभोक्ता व्यवसाय चलाती है। वहीं रिलायंस रिटेल भी दो अलग-अलग खुदरा उपक्रमों, रिलायंस ब्रांड्स और रिलायंस रिटेल के तहत कारोबार चलाती है।
गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का खुदरा कारोबार, जिसने 2018 में 11 साल पूरे किये, ने वित्त वर्ष 2017-18 में 69,198 करोड़ रुपये का आमदनी दर्ज की, जो वित्त वर्ष 2016-17 की तुलना में 105% अधिक थी। (शेयर मंथन, 25 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"