शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

भारत सीट्स (Bharat Seats) के शेयर पर विवेक के. नेगी की सलाह

मैंने भारत सीट्स (Bharat Seats) के 35 शेयर 104 रुपये पर और 20 शेयर 120 रुपये पर खरीदे हैं। यह शेयर अभी 117 रुपये के स्तर पर है। क्या इसे 5-6 महीने रखना अच्छा रहेगा?
- वसीम, कोल्हापुर

विवेक नेगी की सलाह :

भारत सीट्स (खरीद भाव 104 और 120) : भारत सीट्स ऑटो क्षेत्र से जुड़ी और बेहतर लाभांश का भुगतान करने वाली कंपनी है। इसकी बुनियाद काफी मजबूत है। कंपनी की वर्तमान बाजार पूँजी 350 करोड़ रुपये है, जबकि इसका ऋण केवल 57 करोड़ रुपये है। इसके शेयर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। मगर 5 के पीबी अनुपात के ऊपर इसका मूल्यांकन महँगा लग रहा है। इसमें कुछ खामियाँ भी हैं, जैसे इसके सभी शेयर या तो प्रमोटरों के पास हैं या फिर आम लोगों के पास, संस्थागत हिस्सेदारी शून्य है। ऐसे में यदि बाजार में गिरावट आयी तो छोटे आकार की इस कंपनी को काफी झटका लग सकता है। इस शेयर में गिरावट का जोखिम तो है, मगर जैसा कि मैंने बताया कि इसकी बुनियाद काफी मजबूत है। इसे आप 2-3 साल की अवधि के लिए रखें, क्योंकि छोटी अवधि में इसमें काफी अस्थिरता देखने को मिल सकती है। विवेक नेगी, फिनेथिक वेल्थ सर्विसेज (Vivek Negi, Finethic Wealth Services) 

(शेयर मंथन, 28 जुलाई 2017)

जाने-माने विश्लेषकों से अपने प्रश्नों के जवाब पाने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें या [email protected] पर अपने नाम, शहर, मोबाइल नंबर के साथ अपना सवाल भेजें:

आपके सवाल : जानकारों के जवाब

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"