शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एयूएम कैपिटल (AUM Capital) ने दी दिवाली पर इन शेयरों में निवेश की सलाह

दिवाली के अवसर पर ब्रोकिंग फर्म एयूएम कैपिटल (AUM Capital) ने 6 शेयरों में खरीदारी की सलाह दी है।

ब्रोकिंग फर्म ने अपोलो हॉस्पिटल्स (Apollo Hospitals), बजाज ऑटो (Bajaj Auto), आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), पॉलीकैब इंडिया (Polycab India) और एसबीआई लाइफ (SBI Life) में दिवाली के मौके पर खरीदारी की सलाह दी है।

अपोलो हॉस्पिटल्स
ब्रोकिंग फर्म ने भारत में सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अपोलो हॉस्पिटल्स में निवेश के लिए तर्क दिया है कि 1983 में पहले कॉर्पोरेट हॉस्पिटल की स्थापना के बाद अपोलो एशिया के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में उभरा है, जो फार्मेसी रिटेल आउटलेट्स की एक श्रृंखला, स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स और क्लिनिक के नेटवर्क का संचालन करती है। साथ ही स्पेशलिस्ट अस्पतालों के संचालन और प्रबंधन के लिए कंसल्टेंसी सेवाएँ प्रदान करती है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी के मुनाफे में 68.53% की वृद्धि हुई।

बजाज ऑटो
न केवल भारत बल्कि दुनिया भर में सबसे बड़े मोटरसाइकिल निर्माताओं में से एक बजाज ऑटो में निवेश के लिए एयूएम कैपिटल ने कहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी तिपहिया वाहन निर्माता है। इसकी घरेलू मोटरसाइकिल बाजार में 19% और तिपहिया वाहन क्षेत्र में 61% बाजार हिस्सेदारी है। देश में अप्रैल 2020 से सख्त उत्सर्जन नियम लागू होंगे, जिससे माँग स्थिरता को लेकर असमंजस है। ऐसे में बजाज ऑटो अपने निर्यात के कारण ऑटो क्षेत्र की सबसे सुरक्षित कंपनी हो सकती है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड
वित्त वर्ष 2018-19 में सकल प्रत्यक्ष प्रीमियम आय के आधार पर एशिया में चौथी सबसे बड़ी और भारत में 15वीं सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमाकर्ता कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की मार्च तक देश भर में 265 शाखाएँ और 910 वर्चुअल स्पेस थे। सितंबर 2019 में सरकार के कॉर्पोरेट कर की दर में कटौती से कंपनी को आगामी तिमाहियों में लाभ होगा। कंपनी प्रबंधन टीयर 3 और 4 शहरों में प्रवेश पर ध्यान दे रहा है, जिससे इसके खुदरा कारोबार का विस्तार होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक
भारत का सबसे तेजी से बढ़ता और अग्रणी वित्तीय सेवा प्रदाता कोटक महिंद्रा बैंक ने बैंकिंग के अलावा अपनी सहायक कंपनियों के जरिये संपत्ति प्रबंधन, बीमा, ब्रोकिंग, पर्सनल फाइनेंस आदि में शानदार प्रदर्शन किया है। कोटक महिंद्रा बैंक उच्च पूँजीकरण, मजबूत लायबिलिटी फ्रेंचाइजी और अच्छी संपत्ति गुणवत्ता के कारण अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। जुलाई-सितंबर तिमाही में साल दर साल आधार पर बैंक के मुनाफे में 37.76% की बढ़ोतरी हुई है।

पॉलीकैब इंडिया
तारों और केबलों तथा फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (एफएमईजी) के निर्माण और बिक्री के व्यवसाय में लगे भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिकल्स ब्रांड में से एक पॉलीकैब की तार और केबल बाजार में 18% हिस्सेदारी है, जो इस क्षेत्र में सर्वाधिक है। कंपनी इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट ऐंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी), इलेक्ट्रिकल वायरिंग एक्सेसरीज, इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज और एग्रो पाइप तथा पंप के कारोबार में भी सक्रिय है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए 175-200 करोड़ रुपये के पूँजीगत व्यय की योजना बनायी है, जिनमें से 75% तारों और केबलों के कारोबार के लिए आवंटित किया जायेगा।

एसबीआई लाइफ
2001 में शुरू हुई एसबीआई लाइफ देश की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। एसबीआई लाइफ देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और प्रमुख वैश्विक बीमा कंपनी बीएनबी पारिबा का संयुक्त उद्यम है। देश भर में 22,000 शाखाओं वाली एसबीआई लाइफ के पास 1.21 लाख एजेंटों का विशाल नेटवर्क है। साथ ही इसके देश भर में उपभोक्ताओं की समस्याओं को हल करने के लिए 923 दफ्तर हैं। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अपनी मजबूत ग्रोथ प्रक्षेपवक्र को बरकरार रखे हुए। कंपनी के पास देश में जीवन बीमा बाजार में बहुत बड़ा अवसर है। (शेयर मंथन, 25 अक्टूबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"