शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

क्या पीएनबी (PNB) का शेयर अभी खरीदना चाहिए : विजय चोपड़ा की सलाह

अमोल जैन, पुणे : क्या पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का शेयर अभी लंबी अवधि के लिए खरीदना ठीक रहेगा, या इससे दूर रहें?
विजय चोपड़ा, एमडी एवं सीईओ, इनॉक वेंचर्स : मूल्यांकन के आधार पर तो पीएनबी का शेयर अच्छा लगता है, लेकिन इसका पिछला प्रदर्शन (ट्रैक रिकॉर्ड) देख कर मुझे लगता है अगर सरकारी बैंकिंग शेयरों में रहना है तो शीर्ष शेयरों में ही रहा जाये। पीएनबी में तो सबसे ज्यादा एनपीए का रिकॉर्ड भी बना था।

अभी इसे अपने बही-खाते भी ठीक करने हैं और इसके साथ जिन दूसरे सरकारी बैंकों का विलय हुआ है उनका बोझ भी सहना है। पीएसयू बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) शीर्ष शेयर हैं। वहीं निजी बैंकों में सस्ते मूल्यांकन वाली कहानियों में अभी भी आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) मुझे अच्छा लगता है। यह अपने समकक्ष बैंकों की तुलना में काफी सस्ते मूल्यांकन पर है। इसका बही-खाता कोई ऐसा खराब नहीं है, ऐसी कोई दिक्कत नहीं है, इसलिए इसमें तेजी दिखनी चाहिए।
निवेशक एसबीआई के लिए 300 रुपये और बैंक ऑफ बड़ौदा में 70 रुपये का लक्ष्य रख सकते हैं। पीएनबी का हाल कुछ वैसा ही है, जैसा ओएनजीसी का है – कि मन विमुख हो जाता है। इनके भाव देखो तो हमेशा बहुत अच्छे लगते हैं, पर ये पैसे कमा कर नहीं देते हैं। अस्वीकरण (Disclaimer): इन शेयरों के लिए मैंने निवेशकों को सलाह दे रखी है, लेकिन मेरा अपना निवेश नहीं है। (शेयर मंथन, 07 दिसंबर 2020)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"