शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) को 102.00 रुपये के लक्ष्य भाव के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) का अनुमान है कि अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) के शेयर की कीमत आने वाले 8-10 महीनों के अवधि में 102 रुपये तक जा सकती है।

यह कीमत कंपनी के मौजूदा शेयर भाव से 22% ज्यादा है। एसएमसी ने वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की 25.51 रुपये की प्रति शेयर बुक वैल्यू पर 4 के पी/बीवी अनुपात के मूल्यांकन पर 102 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
भारत में मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों की प्रमुख निर्माता कंपनियों में से एक अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) में निवेश हेतू एसएमसी ने तर्क दिया है कि बस बाजार की 5 प्रमुख कंपनियों में से एक बनने के लक्ष्य को पूरा करने के बाद कंपनी अगले 2-3 वर्षों में शीर्ष 10 एमऐंडएचसीवी कंपनियों में से एक बनने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी हर साल उत्पाद और क्षमता बढ़ाने के लिए 500-600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। साथ ही भारत में बसों के निर्माण के लिए यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में संयंत्र स्थापित कर रही है। इनमें प्रत्येक की लागत 80-100 करोड़ रुपये और 2,200 बसों की वार्षिक उत्पादन क्षमता होगी। इसके अलावा हाल ही में अशोक लेलैंड ने इनहाउस तकनीक के प्रयोग से तैयार भारत स्टेज (बीएस-IV) ट्रक बाजार में उतारा है। कंपनी अपने प्रतिस्पर्द्धियों के मुकाबले बीएस-III वाहनों को बीएस-IV में काफी कम लागत पर तब्दील करने में भी सक्षम है। अशोक लेलैंड अब आक्रामक ढंग से नये अनुबंधों के लिए बोली लगाने के साथ ही सशस्त्र बलों के लिए वाहनों का उत्पादन और रक्षा व्यापार में बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रही है। अगले 5 वर्षों में रक्षा व्यापार के तीन गुना बढ़ने की संभावना है।
कृषि आय, ग्रामीण विकास की पहल और इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ वित्त वर्ष 2016-17 के लिए केंद्रीय बजट, ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए काफी सकारात्मक है, जिससे परिवहन और रसद में वृद्धि होगी। इसके अलावा कंपनी 6 बाजारों में काफी संभावनाएँ देख रही है, जिनमें मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, आसियान और सार्क देश शामिल हैं। अशोक लेलैंड अफ्रीकी देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वहाँ असेंबल संयंत्र स्थापित करने की भी योजना बना रही है। (शेयर मंथन, 06 मई 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"