शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सत्यम कंप्यूटर (Satyam Computer) का एडीआर (ADR) होगा डीलिस्ट

महिंद्रा सत्यम (Mahindra Satyam) ने अमेरिकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध सत्यम कंप्यूटर के एडीआर (ADR) को डीलिस्ट कराने का फैसला किया है।

इस खबर से सत्यम कंप्यूटर का एडीआर शुक्रवार को करीब 24% लुढ़क गया।
महिंद्रा सत्यम ने कल एक बयान जारी करके कहा कि वह 15 अक्टूबर की समय सीमा के भीतर अमेरिकी नियमों (US GAAP) के मुताबिक वित्त वर्ष 2009-10 के नतीजे पेश नहीं कर सकेगी। इसलिए कंपनी अक्टूबर के पहले सप्ताह में अपने एडीआर को डीलिस्ट करने का आवेदन दाखिल करेगी। कंपनी के मुताबिक संभवतः 14 अक्टूबर या उसके आसपास सत्यम कंप्यूटर का एडीआर डीलिस्ट हो सकता है। लेकिन कंपनी के एडीआर में ओवर द काउंटर (OCT) कारोबार होता रहेगा। एडीआर डीलिस्ट होने का भारतीय बाजार में इसकी खरीद-बिक्री पर कोई असर नहीं होगा। कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में सूचीबद्ध रहेगी।
कंपनी का कहना है कि सत्यम कंप्यूटर के पूर्व प्रबंधन की गड़बड़ियों की वजह से वह अमेरिकी शेयर बाजार के नियामक एसईसी ((SEC) की तय समय-सीमा पर अमेरिकी मानकों के अनुसार नतीजे पेश नहीं कर सकेगी। हालाँकि महिद्रा सत्यम भारतीय नियमों के मुताबिक वित्त वर्ष 2008-09 और 2009-10 के नतीजे 29 सितंबर को सामने रखने जा रही है।
बी रामलिंग राजू ने 7 जनवरी 2009 को सत्यम कंप्यूटर में करीब 7000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा करने की बात स्वीकार की थी। उस समय राजू कंपनी के चेयरमैन थे। इसके बाद सरकार ने कंपनी का बोर्ड भंग करके किरण कर्णिक ने नेतृत्व में कंपनी का नया बोर्ड गठित कर दिया था। अप्रैल 2008 में टेक महिंद्रा ने 58 रुपये प्रति शेयर की बोली लगाकर सत्यम कंप्यूटर को खरीद लिया था। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2010)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"