शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड खरीद सकती है रिलायंस जनरल में अधिकांश हिस्सेदारी

खबरों के अनुसार देश की तीसरी सबसे बड़ी सामान्य बीमाकर्ता आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस (ICICI Lombard General Insurance) ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) के साथ अधिकांश हिस्सेदारी खरीदने के लिए वार्ता शुरू की है।

यह पहली बार नहीं है जब आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने रिलायंस जनरल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत शुरू की है। इससे पहले पिछले साल भी इस मुद्दे को लेकर दोनों कंपनियों में वार्ता शुरू हुई थी, मगर सौदा नहीं हो सका।
खबर है कि विश्व स्तरीय पेशेवर सेवा फर्म ईवाई (EY) को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी सप्ताह ईवाई ने अपना काम भी शुरू कर दिया है।
रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, अनिल अंबानी (Anil Ambani) के रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) की रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) की सहायक कंपनी है।
गौरतलब है कि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने पिछले साल अक्टूबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन भी किया था। नवंबर 2017 में बाजार नियामक से मंजूरी मिलने के बाद रिलायंस जनरल इंश्योरेंस आईपीओ नहीं लायी और इस साल नवंबर में सेबी की आईपीओ के लिए दी गयी मंजूरी की समयावधि खत्म हो गयी। हालाँकि हाल ही में खबर यह भी आयी थी कि रिलायंस जनरल दोबारा आईपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन दाखिल कर सकती है।
दूसरी ओर रिलायंस जनरल में हिस्सेदारी खरीदने की खबर के बीच आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का शेयर दबाव में दिख रहा है। बीएसई में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का शेयर 912.55 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में आज कमजोरी के साथ 905.60 रुपये पर खुला। अभी तक के कारोबार में यह हरे निशान में नहीं आ सका है। 12 बजे के आस-पास आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के शेयरों में 17.55 रुपये या 1.92% की कमजोरी के साथ 895.00 रुपये के भाव पर सौदे हो रहे हैं। (शेयर मंथन, 19 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"