बायोकॉन बायोलॉजिक्स और वायट्रिस ने कैंसर की दवा को बाजार में उतारा

बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने कनाडा में वायट्रिस के साथ मिलकर बायोसिमिलिर उत्पाद को उतारा है। आपको बता दें कि बायोकॉन बायोलॉजिक्स, बायोकॉन की सब्सिडियरी कंपनी है। बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने Abevmy (bBevacizumab) को कनाडा के बाजार में उतारा है।

एमईबी इलेक्ट्रिक कंपोनेन्ट के लिए एमएंडएम का फॉक्सवैगन के साथ करार

महिंद्रा एंड महिंद्रा यानी एमएंडएम ने फॉक्सवैगन के साथ करार पर हस्ताक्षर किया है। कंपनी ने यह करार एमईबी इलेक्ट्रिक कंपोनेन्ट के लिए किया है। इस करार के तहत एमईबी यानी मोड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स के इस्तेमाल के लिए संभावनाएं तलाशे जाएंगे।

विप्रो ने ऑस्टिन में नया टेक इनोवेशन स्टूडियो खोला

आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो ने अमेरिका के टेक्सास शहर के ऑस्टिन में नया टेक इनोवेशन स्टूडियो खोला है।

ब्रिलो ब्रांड के तहत सन फार्मा कोलेस्ट्रॉल की दवा बाजार में उतारेगी

सन फार्मा भारत में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की दवा बाजार में उतारेगी। सन फार्मा लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन यानी (LDL) कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए दवा उतारने की योजना पर काम कर रही है।

पतंजलि आयुर्वेद रिटेल फूड कारोबार को रुचि सोया को 690 करोड़ रुपए में बेचेगी

बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद अपने रिटेल फूड कारोबार को ग्रुप कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज को 690 करोड़ रुपए में बेचेगी। कंपनी गैर खाद्य, पारंपरिक दवा और वेलनेस कारोबार पर फोकस करने की रणनीति के तहत यह फैसला उठाया है।

चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए ह्युंदै मोटर इंडिया का टाटा पावर के साथ करार

ह्युंदै मोटर इंडिया ने टाटा पावर के साथ करार किया है। यह करार तेजी से बिजली से चलने वाली गाड़ियों को चार्ज करने के लिए किया गया है। टाटा पावर चार्जिंग स्टेशन विकसित करेगी। 

 

होलसिम इंडिया सौदे से एसीसी, अंबुजा सीमेंट के शेयरों में जमकर खरीदारी

आज के कारोबार में एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट के शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को मिली। इसकी सबसे बड़ी वजह होलसिम इंडिया सौदा रहा। आपको बता दें कि गौतम अदानी ग्रुप ने होलसिम लिमिटेड के भारतीय कारोबार को खरीदने के लिए सौदा किया है। अदानी ग्रुप इस सौदे के तहत 1050 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगी।

 

टाटा पावर ने एनएचपीसी (NHPC) से 300 मेगा वाट का सोलर प्रोजेक्ट ऑर्डर हासिल किया

टाटा पावर ने सरकारी कंपनी नेशनल हाइड्रो पावर कॉरपोरेशन यानी एनएचपीसी (NHPC) से 300 मेगा वाट के सोलर प्रोजेक्ट का ऑर्डर हासिल किया है। कंपनी को 1731 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिला है। कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक टाटा पावर सोलर सिस्टम जो कि देश का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड सोलर कंपनी होने के साथ टाटा पावर की सब्सिडियरी है, एनएचपीसी से 1731 करोड़ रुपए का ऑर्डर हासिल किया है। इसमें टैक्स की रकम भी शामिल है।

 

वित्त वर्ष 2023 में दोपहिए वाहन उद्योग की ग्रोथ डबल डिजिट होगी: हीरो मोटोकॉर्प

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 में दोपहिए वाहनों की उद्योग में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिलेगी। कंपनी को उम्मीद है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने और ग्रामीण आय में सुधार से दोपहिए वाहनों की उद्योग में डबल डिजिट ग्रोथ देखी जा सकती है। कंपनी को उम्मीद है कि मैक्रो इकोनॉमिक के संकेतक सकारात्क दिख रहे हैं ऐसे में दोपहिया वाहनों की ग्रोथ में दहाई अंकों में ग्रोथ संभव है। हीरो मोटोकॉर्प के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर यानी सीएफओ निरंजन गुप्ता ने एनालिस्ट कॉल में जानकारी दी कि मैक्रो इकोनॉमिक के संकेतक जैसे जीएसटी (GST) कलेक्शन अप्रैल में अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया। वहीं ई-वे बिल में भी तेजी आई है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। उनके मुताबिक अनाज की कीमतें अभी ज्यादा हैं इससे ग्रामीण आय में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 

 

क्वेस्ट इनफॉर्मेटिक्स का 100 फीसदी अधिग्रहण करेगी एचसीएल टेक

आईटी सर्विस कंपनी एचसीएल टेक क्वेस्ट इनफॉर्मेटिक्स का अधिग्रहण करेगी। कंपनी अपने सब्सिडियरी के जरिए बंगलुरु की कंपनी क्वेस्ट इनफॉर्मेटिक्स का अधिग्रहण करेगी। यह सौदा पूरी तरह से नकदी में होगा। एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक यह सौदा 15 करोड़ रुपए में होगा।

लार्सन एंड टूब्रो को झारखंड सरकार से सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए मिला ऑर्डर

 इंजीनियरिंग क्षेत्र की जानी मानी कंपनी लार्सन एंड टूब्रो को झारखंड सरकार से ऑर्डर मिला है। कंपनी को यह ऑर्डर सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए मिला है। कंपनी को यह ऑर्डर झारखंड के दुमका जिले में कल्चरेबल कमांड एरिया (CCA) के लिए मिला है जहां पर 22,283 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई करने के लिए मिला है। इस प्रोजेक्ट के तहत सिद्धेश्वरी नदी से पंप के जरिए पानी निकालना है। इसमें नदी किनारे सर्वे, डिजाइन और बांध निर्माण का काम शामिल है।

 

ग्लेनमार्क फार्मा को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर से दवा को शुरुआती मंजूरी

ग्लेनमार्क फार्मा को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए (USFDA) से दवा को शुरुआती मंजूरी मिली है। कंपनी को यह मंजूरी उसके अमेरिकी सब्सिडियरी को मिली है। कंपनी को यह मंजूरी जेनरिक सोरियासिस फोम के लिए मिली है।

 

सितंबर तक सरकार शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के लिए मंगा सकती है बोली

सरकार सितंबर तक शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एससीआई यानी (SCI) की बिक्री के लिए बोली मंगाएगी। एससीआई में हिस्सा बिक्री से पहले कंपनी के नॉन कोर एसेट्स को डीमर्ज किया जाएगा जिसमें शिपिंग हाउस और ट्रेनिंग हाउस के अलावा दूसरे एसेट्स शामिल हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक डीमर्जर की प्रक्रिया काफी समय लेने वाला है। एससीआई में हिस्सा बिक्री के लिए बोली मंगाने के लिए हम 3-4 महीने में तैयार हो जाएंगे।

2023 में मैक्रोटेक की 3800 करोड़ रुपए निवेश की योजना

 रियल्टी कंपनी मैक्रोटेक की वित्त वर्ष 2023 में 3800 करोड़ रुपए निवेश की योजना है। कंपनी की रियल्टी प्रोजेक्ट्स पर 3800 करोड़ रुपए निवेश की योजना है। कंपनी यह रकम मौजूदा चल रहे प्रोजेक्ट्स के अलावा नए प्रोजेक्ट्स पर निवेश करेगी। मैक्रोटेक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक लोढ़ा ने बताया कि अगले साल मार्च तक कंपनी की 10,000 घरों की डिलिवरी का लक्ष्य है।

इंडियन बैंक के ग्राहकों को मिलेगी डिजिटल 'ई-ब्रोकिंग' सेवा

सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक इंडियन बैंक ने डिजिटल ब्रोकिंग, सॉल्यूशन से पर्दा उठाया है। इसका नाम 'ई-ब्रोकिंग' रखा गया है। बैंक ने यह सुविधा डिजिटाइजेशन मिशन के तहत शुरू किया है। इस सुविधा के तहत ग्राहकों को ऑनलाइन डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने की सुविधा दी गई है। कंपनी ने 'ई-ब्रोकिंग' की यह सुविधा एक रणनीतिक कदम के तहत उठाया है जिसके तहत ग्राहकों को सभी सुविधाएं डिजिटल तरीके से दी जाएगी।

एसजेवीएन ने 90 मेगा वाट के फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट का ऑर्डर जीता

एसजेवीएन यानी सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड (Satluj Jal Vidyut Nigam) को 90 मेगा वाट के तैरते हुए सोलर प्रोजेक्ट के लिए ऑर्डर मिला है। कंपनी को 585 करोड़ रुपए का यह ऑर्डर मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर से मिला है। एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से मिलने वाली एनर्जी 3.26 प्रति इकाई की दर से उपलब्ध होगा। यह प्रोजेक्ट बीओटी यानी बिल्ड ओन और ट्रांसफर के आधार पर विकसित किया जाएगा। कंपनी ने यह ऑर्डर रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड की ओर से मंगाए गए टेंडर के जरिए हासिल किया है।

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"