शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आईएलऐंडएफएस (IL&FS) कर्ज घोटाला : एचडीएफसी (HDFC) जाँच के दायरे में

खबरों के अनुसार कथित तौर पर आईएलऐंडएफएस (IL&FS) द्वारा की गयी ऋण गड़बड़ी और कुप्रबंध मामले में गंभीर धोखाधड़ी जाँच कार्यालय (एसएफआईओ) एचडीएफसी (HDFC) की भूमिका की जाँच कर रहा है।

एजेंसी ने हाल ही में एचडीएफसी के एक शीर्ष अधिकारी का बयान रिकॉर्ड और जाँच की है। साथ ही एसएफआईओ आईएलऐंडएफएस के बोर्ड में एचडीएफसी द्वारा नियुक्त किये गये पूर्व नामांकित निदेशकों की भी जाँच कर सकता है।
खबर है कि एसएफआईओ की अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार आईएलऐंडएफएस में 9.2% हिस्सेदारी वाली एचडीएफसी ने आईएलऐंडएफएस एम्प्लॉयी वेलफेयर ट्रस्ट (ईडब्ल्यूटी) को "सरल ऋण" दिया। रिपोर्ट में एचडीएफसी और आईएलऐंडएफएस ईडब्ल्यूटी के बीच 2013-14 में हुए एक सौदे का जिक्र किया गया है, जिसमें ट्रस्ट ने एचडीएफसी से 1,184.50 रुपये प्रति के भाव पर आईएलऐंडएफएस के 8 लाख शेयर खरीदे थे।
एसएफआईओ के अनुसार इन शेयरों को बिना किसी मूल्यांकन के अधिक दाम पर खरीदा गया था, वो भी ऐसे समय पर जब ट्रस्ट फंड की कमी से जूझ रहा था। ट्रस्ट के पास उस समय ऋण लौटाने के लिए नकदी नहीं थी, जिसके लिए यह समूह की अन्य कंपनियों से नया कर्ज ले रहा था।
इस खबर के बीच आज एचडीएफसी का शेयर दबाव में है। बीएसई में एचडीएफसी का शेयर 1,987.50 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में 1,987.15 रुपये पर खुल कर कमजोर स्थिति में है। साढ़े 10 बजे के आस-पास कंपनी के शेयरों में 11.15 रुपये या 0.56% की गिरावट के साथ 1,976.35 रुपये पर सौदे हो रहे हैं। (शेयर मंथन, 07 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"