शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एसजेवीएन का सोलर प्रोजेक्ट के लिए टाटा पावर सोलर सिस्टम्स के साथ करार

सरकारी कंपनी एसजेवीएन (SJVN) ने टाटा पावर सोलर सिस्टम्स के साथ करार किया है। राजस्थान के बीकानेर में 1000 मेगा वाट के सोलर सिस्टम्स लगाने के लिए करार किया है। इस प्रोजेक्ट की लागत 5500 करोड़ रुपए है। एसजेवीएन ने टाटा पावर के साथ ईपीसी (EPC) समझौता किया है।

इस करार के तहत टाटा पावर बीकानेर में 1000 मेगावाट क्षमता का सोलर सिस्टम्स लगाएगी। इस करार पर समझौते के समय एसजेवीएन के चेयरमैन नंद लाल शर्मा और टाटा पावर सोलर सिस्टम्स के चीफ, बिजनेस डेवलपमेंट विपुल जैन मौजूद रहे। मौजूदा समय में सोलर प्रोजेक्ट के ईपीसी का यह अब तक का सबसे बड़ा करार है।
इस करार के तहत टाटा पावर को शुरू से लेकर अंत तक सभी सुविधाओं को पूरा करना होगा। इसमें सोलर प्रोजेक्ट के लिए जमीन की व्यवस्था और इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम सब स्टेशन (ISTS) तक पावर इवैक्यूएशन सिस्टम की भी व्यवस्था करनी है। साथ ही इस करार के तहत टाटा पावर को प्लांट के रखरखाव भी तीन साल तक करना होगा।
एसजेवीएन ने 1000 मेगा वाट का यह सोलर सिस्टम सरकार के सीपीएसयू योजना के तहत हासिल किया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर पहले साल 245.5 करोड़ इकाई बिजली पैदा होगी। अगले 25 साल में इस प्रोजेक्ट से 56,83.8 करोड़ इकाई बिजली पैदा होगी। प्रोजेक्ट के पूरा होने से अगले 25 साल में 27.85 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। इस प्रोजेक्ट को मई 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। एसजेवीएन के चेयरमैन नंद लाल शर्मा के मुताबिक कंपनी के पोर्टफोलियो में इस नए रिन्युएबल प्रोजेक्ट का जुड़ना कंपनी की उस प्रतिबद्धता को दर्शाता है जिसमें अर्थव्यवस्था को कार्बनमुक्त बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। साथ ही कंपनी का फोकस गैर जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ाना है। फिलहाल एसजेवीएन के पास 31,500 मेगा वाट का पोर्टफोलियो है। कंपनी ने अपने कारोबार का विस्तार पावर ट्रांसमिशन के अलावा पावर ट्रेडिंग में भी किया है। इस नए प्रोजेक्ट से कंपनी का 2023 तक 5000 मेगा वाट, 2030 तक 25000 मेगा वाट और 2040 तक 50000 मेगा वाट क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है। (शेयर मंथन 26 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"