शेयर मंथन में खोजें

अरंडी में निचले स्तर पर खरीदारी की संभावना, कॉटन की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कॉटन वायदा (अक्टूबर) की कीमतें कल सपाट बंद हुई। नये सीजन कपास की अच्छी माँग के कारण कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 25,500-25,800 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

यूएसडीए की अपनी नवीनतम मासिक रिपोर्ट में, भारत में कपास का उत्पादन 1.72% घटकर 28.5 मिलियन गांठ (480 पौंड गांठ) रह गया है। अगले महीन से कोई राज्यों की मंडियों में नये कपास की आवक बढ़ जायेगी। 10 सितम्बर-21 तक, सरकार ने 11.95 मिलियन हेक्टेयर में कपास की बुआई होने का अनुमान लगाया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 5.8% कम है, और पाँच साल के औसत से 3% कम है।
मुनाफा वसूली के कारण ग्वारसीड वायदा (अक्टूबर) की कीमतों में कल 1.9% की गिरावट दर्ज की गयी। कीमतों के 6,000-6,500 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। वर्तमान में कम उत्पादन और ग्वारगम डेरिवेटिव के लिए अच्छी घरेलू और निर्यात माँग के पूर्वानुमान पर कीमतें 8 साल के उच्च स्तर कारोबार कर रही है। सितम्बर में बारिश का अनुमान है जिससे राजस्थान में कुछ हद तक ग्वारगम उत्पादन में बढ़ोतरी हो सकता है फिर भी लगातार चौथे वर्ष उत्पादन कम रहने का अनुमान है। अगस्त के अंत तक ग्वारगम का रकबा पिछले साल 25 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 21 लाख हेक्टेयर रह गया है।
निचले स्तर पर खरीदारी के कारण अरंडी बीज की बुआई (अक्टूबर) वायदा की कीमतें कल बढ़त के साथ बंद हुई। कीमतों के 6,200-6,400 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावन है। गुजरात में 13 सितम्बर तक अरंडी का रकबा पिछले साल के 5.50 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 5.40 लाख हेक्टेयर रह गया है। निर्यात माँग और अरंडी के तेल लिए निरंतर औद्योगिक उपयोग से कीमतों में तेजी बनी रहेगी। (शेयर मंथन, 17 सितम्बर 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"