शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है। कीमतों के 5,800-5,950 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

ओमिक्रॉन कोविड-19 वैरिएंट के तेजी से बढ़ने के कारण आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने के कारण तेल की माँग में कमी आने की आशंका से आज तेल की कीमतों में गिरावट हुई है। लेकिन कजाकिस्तान और लीबिया में आपूर्ति में व्यवधन से कीमतों में गिरावट पर रोक लग रही है। रॉयटर्स के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से 304.87 मिलियन से अधिक लोगों के संक्रमित होने की सूचना मिली है और 5,834,506 लोगों की मौत हुई है। ऊर्जा सेवा फर्म बेकर ह्यूजेस के अनुसार तेल और गैस रिगों की संख्या, पिछले सप्ताह 7 जनवरी तक दो बढ़कर 588 हो गयी है जो 7 अप्रैल, 2020 के बाद से अधिक है। दुनिया के अन्य हिस्सों में आपूर्ति बाधित होने से कीमतों को समर्थन मिलने की संभावना है। कजाकिस्तान में अशांति के दिनों के बाद, जिसके बाद सरकार ने आपातकाल की स्थिति घोषित की, रूस ने गुरुवार को पैराटूंपर्स को विद्रोह को खत्म करने के लिए भेजा। कजाकिस्तान के मुख्य शहर अल्माटी में, सुरक्षा बलों ने सड़कों पर नियंत्राण किया और राष्ट्रपति ने कहा कि संवैधनिक व्यवस्था को बहाल कर दिया गया है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन, रूस और सहयोगियों से आपूर्ति में वृद्धि माँग में वृद्धि के अनुरूप नहीं है। ओपेक समूह के उत्पादन में वृद्धि सहमत स्तरों से कम होने की संभावना है क्योंकि कुछ सदस्य तेल उत्पादन नही कर पा रहे है। दिसंबर में ओपेक का उत्पादन पिछले महीने की तुलना में प्रति दिन 70,000 बैरल बढ़ा, जो ओपेक प्लस आपूर्ति सौदे के तहत अनुमत 2,53,000 बैरल प्रति दिन की वृद्धि से कम है। लीबिया में आंशिक रूप से पाइपलाइन रकरखाव कार्य के कारण उत्पादन घटकर 7,29,000 बैरल प्रतिदिन रह गया है, जो पिछले साल के 13 लाख बैरल प्रतिदिन के उच्चतम स्तर से कम है।
नेचुरल गैस में तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 288 रुपये के स्तर पर सहारा और 310 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। (शेयर मंथन, 10 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"