शेयर मंथन में खोजें

निफ्टी 8650 पार करे तो अच्छी तेजी की उम्मीद : कुणाल सरावगी

बाजार का रुझान मुझे तो तेज लग रहा है, क्योंकि इसकी संरचना मजबूत बनी हुई है। बाजार में लोगों के ज्यादा सौदे भी नहीं हैं। मँझोले शेयरों में लोगों के सौदे जरूर हैं, वायदा कारोबार में सौदों की संख्या कम हो गयी है। इसलिए मुझे लगता है कि किसी भी खबर के चलते बाजार में एक नयी चाल बन गयी तो निफ्टी को 9,000 तक पहुँचते भी देर नहीं लगेगी। इस महीने के अंत तक या अगले महीने बाजार में तेजी आने की संभावना लगती है। बाजार में नयी चाल आने की पुष्टि तब होगी, जब निफ्टी 8650 को पक्के तौर पर पार कर लेगा। पक्के तौर पर पार करने का मतलब है कि इससे कम-से-कम 30-35 अंक ऊपर मजबूती से और अच्छी कारोबारी मात्रा (वॉल्यूम) के साथ बंद हो। अगर यह नयी चाल चौतरफा खरीदारी के बीच आती है तो उस पर ज्यादा भरोसा होगा। 
अभी बैंक निफ्टी की चाल धीमी बनी हुई थी, पर एक-दो दिनों में सरकारी बैंकों में एक चाल दिखी है। बैंक निफ्टी में भी अगर नयी चाल आ जाती है तो यह बाजार के लिए काफी अच्छा होगा। बैंक निफ्टी में नयी चाल आने की पुष्टि 19,500 के ऊपर जाने पर होगी। 
दूसरी ओर अगर निफ्टी नीचे 8350 के स्तर को तोड़ दे तो वैसी स्थिति में तेजी आने की उम्मीदें कुछ समय के लिए टल जायेंगी। उस स्थिति में यह नीचे 7950 और ऊपर 8350-8400 के नये दायरे में अटक सकता है। मोटे तौर पर कह सकते हैं कि फिर 2-3 महीनों तक 8000-8500 का दायरा बन जायेगा। लेकिन बाजार में तेजी आने की संभावना मुझे ज्यादा लग रही है। 
कारोबारी नजरिये से अभी मुझे बीएएसएफ (BASF), तेल मार्केटिंग कंपनियाँ जैसे बीपीसीएल (BPCL) और एचपीसीएल (HPCL), टायर कंपनियाँ जैसे अपोलो टायर (Apollo Tyre) और एमआरएफ (MRF) के शेयर अच्छे लग रहे हैं। बीएएसएफ के शेयर के लिए एक महीने की अवधि में 1500 रुपये का लक्ष्य दिख रहा है, जबकि इसमें घाटा काटने का स्तर 1100 रुपये का रखना चाहिए। कुणाल सरावगी, तकनीकी विश्लेषक (Kunal Saraogi, Technical Analyst)
स्पष्टीकरण : इन शेयरों में विश्लेषक या उनके ग्राहकों के हित जुड़े हो सकते हैं।
(शेयर मंथन, 19 अगस्त 2015)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"