शेयर मंथन में खोजें

अगली दीपावली तक निफ्टी के लिए 20,000 का लक्ष्य कठिन नहीं : संदीप जैन

बाजार में ऊपरी स्तरों पर थोड़ी बिकवाली के बीच यहाँ से अगली दीपावली तक, यानी लगभग साल भर में किस तरह की चाल रखने की संभावना है?

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग (Tradeswift Broking) के निदेशक एवं सह-संस्थापक संदीप जैन (Sandeep Jain) का मानना है कि साल भर में यहाँ से 15-20% की बढ़त मिल सकती है और गिरावटों को लेकर घबराना नहीं चाहिए, बल्कि अवसरों की खोज करनी चाहिए। प्रस्तुत है संदीप जैन से शेयर मंथन की यह बातचीत।
बाजार की चाल पर अभी आपकी राय क्या है? पिछले सप्ताह पूरी लाली ही दिखी।
जो लोग सोच रहे हैं बाजार में कि हम पैसे लेकर एक किनारे बैठ कर प्रतीक्षा करते रहें ताकि जब बाजार में बहुत गिरावट आयेगी तब हम प्रवेश करेंगे, मुझे लगता है कि ऐसी रणनीति नहीं अपनानी चाहिए। बाजार में हर समय कई ऐसे शेयर होते हैं, जो थोड़े सुस्त चल रहे हैं, जिनके मूल्यांकन कम हैं। हो सकता है कि उनमें गिरावट का जोखिम कम हो। ऐसी कंपनियों में संभावना देख कर बाजार में खरीदारी करनी चाहिए।
ये जो छोटी-मोटी गिरावटें हैं, अगर 18,600 से 18,200 या 18,100 पर निफ्टी आ जाता है तो घबराना नहीं चाहिए। यह भी समझना चाहिए कि 7,500 से हमने 18,600 तक का सफर तय किया है, तो थोड़ी-बहुत गिरावट आयेगी। अभी तक कोई भी ऐसी महत्वपूर्ण गिरावट निफ्टी में 10% से अधिक की नहीं आयी है जिसमें हम घबरायें। जब कम-से-कम 10% की गिरावट हो तब मानना चाहिए कि बाजार का रुझान टूट रहा है और 20% से अधिक गिरावट हो तो मानें कि बाजार में बहुत बड़ा परिवर्तन आया।
पर मिडकैप और स्मॉलकैप में जरूर ऊपरी स्तरों से एक गिरावट आयी है, क्योंकि वहाँ तेजी भी अच्छी-खासी आयी थी। निफ्टी को इस बार बैंक निफ्टी ने सँभाला है। कारण यह है कि बैंक निफ्टी पिछले समय में बहुत सुस्त चलता रहा था। वास्तव में लोग सोचते थे कि कोरोना का प्रभाव शेयर बाजार पर है ही नहीं, पर कोरोना का प्रभाव असल में बैंक निफ्टी पर था। इससे असल में जो क्षेत्र प्रभावित हुए, वे एनबीएफसी, माइक्रोफाइनेंस और बैंक थे, जहाँ एनपीए का मुद्दा उभर सकता था।
पर इस बार जिस तरह के परिणाम आये हैं, चाहे आईसीआईसीआई बैंक हो, एचडीएफसी बैंक हो, सब ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। आने वाले दिनों में भी लगता है कि यह क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन करेगा। कुल मिला कर मुझे लगता है कि घबराना नहीं चाहिए, अवसरों को ढूँढ़ें। कई ऐसे क्षेत्र हैं जो मुझे बहुत आकर्षक लगते हैं, जैसे कि आईटी, चीनी, ऑटो, कैपिटल गुड्स, ऊर्जा (पावर) क्षेत्र, पीएसयू शेयर आदि हैं। सूची बहुत लंबी है।
पिछले एक साल में, पिछली दीपावली से अब तक अच्छी-खासी बढ़त हो चुकी है। यहाँ से अगली दीपावली तक आप मोटे तौर पर सूचकांक में किस तरह की उम्मीद लेकर चल रहे हैं?
यह तो बात पक्की है कि जैसे प्रतिफल (रिटर्न) बने थे, उस तरह के प्रतिफल आगे नहीं बनेंगे। जो नीचे लटके हुए फल थे, बहुत ही सस्ते मूल्यांकन पर जो शेयर थे – इतनी बड़ी गिरावट के चलते, तो एक बार को लगता था कि वहाँ पर अवसर हैं। अब मुझे लगता नहीं कि वैसा अवसर फिर आयेगा। पर हाँ, आप अगर गुणवत्ता वाले शेयरों में निवेशित रहेंगे, उस पैसे के साथ जिसकी तुरंत जरूरत नहीं पड़ने वाली है, बिना उधारी वाले पैसे के साथ, तो पैसा यहाँ से भी बनना है। आपको तिमाही परिणामों को देखते रहना है। जहाँ भी अच्छे तिमाही नतीजे आ रहे हों, चाहे सितंबर तिमाही के या पिछली दो-तीन तिमाहियों के परिणाम अच्छे आ रहे हों, जहाँ कोरोना के पहले जैसी या उससे भी बेहतर स्थिति आयी हो, तो उन शेयरों में आप निवेशित रहें।
मुझे नहीं लगता कि बहुत मंदी की बात सोचनी चाहिए। यहाँ से यदि 15-20% का प्रतिफल (रिटर्न) कमाते रहें, तो 20% एक बहुत ही आदर्श प्रतिफल है। जब हम शेयर बाजार में आते हैं और इससे अधिक अवास्तविक प्रतिफल की सोचते हैं, तब औंधे मुँह गिरने की संभावना रहती है, तब घाटा होने की आशंका रहती है। पर 15-20% प्रतिफल पाने के लिए जो भी लोग निरंतरता से काम करते हैं और वे अगर 25-26% प्रतिफल भी कमाते हैं तो 10 साल में 10 गुना हो जाता है पैसा। जिस चक्रवृद्धि (कंपाउंडिंग) की लोग कल्पना नहीं कर पाते हैं, मेरा मानना है कि यहीं पर ऐसे बाजार में पैसे बनते हैं।
अगर आप 15-20% प्रतिफल कह रहे हैं तो इस हिसाब से क्या हम निफ्टी को अगली दीपावली से पहले 20,000 के ऊपर देखेंगे?
हो सकता है कि एक बार कुछ गिरावट आये बाजार में, एक बार 16,000, 17,000 तक की एक गिरावट आ जाये और फिर उसके बाद बाजार बढ़े। यह पता नहीं कि पहले वैसा होगा, या पहले नीचे गिरेगा? मुझे ऐसा लगता है कि पहले एक छोटी-मोटी गिरावट बाजार में हो सकती है। भले ही इस दीपावली के पहले वह गिरावट न आये, पर दीपावली के बाद इस दिसंबर-जनवरी में कोई गिरावट बाजार में आ जाये। फिर बजट को लेकर कैसी उम्मीदें बनती हैं, कैसा बजट आता है, उसके हिसाब से माहौल बनेगा। कुल मिला कर इस दीपावली से अगली दीपावली तक आप जो आँकड़ा बोल रहे हैं 20000 निफ्टी का, वह पाया जा सकता है। यह कोई बहुत बड़ा लक्ष्य नहीं है।
(शेयर मंथन, 28 अक्टूबर 2021)
संदीप जैन ने इस साल दीपावली के अवसर पर अगली दीपावली तक के लिए दो खास शेयर भी चुने हैं। ये शेयर कौन-से हैं, उन्हें चुनने के कारण क्या हैं और उनमें कितना लाभ मिलने की आशा रखनी चाहिए, इस बारे में संदीप जैन से बातचीत आप निवेश मंथन के यूट्यूब चैनल पर यहाँ देख सकते हैं :


#StockMarkets #ShareMarket #Equity #Investment #InvestmentPicks #SandeepJain #DiwaliPicks

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"