शेयर मंथन में खोजें

निफ्टी (Nifty) फिलहाल 5400 से नीचे नहीं

पी के अग्रवाल, निदेशक, पर्पललाइन इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स : भारतीय बाजार मुझे आज सकारात्मक नजर आ रहा है और आज निफ्टी का दायरा 5450-5550 के बीच रह सकता है।

अगले 2 हफ्तों की अवधि में भी बाजार में सकारात्मक रुझान बना रह सकता है। इस दौरान निफ्टी 5750 तक चढ़ सकता है। वहीं दूसरी ओर मुझे निफ्टी 5400 से नीचे फिसलने की आशंका नहीं लग रही है। हालाँकि भारतीय बाजार में कोई बड़ी तेजी आने का भी कोई कारण नहीं दिख रहा है। बजट में किसी खास ऐलान से किसी खास कंपनी के शेयर में तेजी आ जाये तो अलग बात है। बाजार में जो तेजी आयेगी, वह केवल तकनीकी उछाल की बदौलत होगी।
अभी विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) का भारत के लिए रुझान नकारात्मक ही है और मुझे फरवरी में इसमें कोई बदलाव आने की उम्मीद कम ही है। पिछले 3-4 महीनों में भारत के बारे में विदेशी फंड मैनेजरों का नजरिया थोड़ा बदला है। उन्हें भारत के बदले अमेरिका कहीं बेहतर नजर आने लगा है। भारत में महंगाई और ब्याज दरें बढ़ने का दबाव है, जबकि अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) बेहतर होने से अर्थव्यवस्था की सेहत अच्छी होने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं।
अभी कोई भी क्षेत्र ज्यादा मजबूत नहीं दिख रहा है। लेकिन आईटी (IT), एफएमसीजी (FMCG) और फार्मा (Pharma) में गिरावट कम रहेगी या फिर इनमें हल्की तेजी रह सकती है। वहीं ब्याज दरों से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों, जैसे ऑटो (Auto), रियल एस्टेट (Real Estate) और बैंकिंग (Banking) में कमजोरी बनी रह सकती है। (PK Agarwal, Director, Purpleline Investment Advisors)
(शेयर मंथन, 01 फरवरी 2011)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"