एनएसई एमर्ज (NSE EMERGE) ने बनाया कीर्तिमान, 200वीं एसएमई कंपनी हुई सूचीबद्ध

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (NSE) के प्लेटफॉर्म एनएसई एमर्ज (NSE EMERGE) पर आज 22 अगस्त को 200वीं एसएमई (SME) कंपनी सूचीबद्ध हुई।

इस खास अवसर एनएसई परंपरागत 'बेल रिंगिग' समारोह आयोजित किया, जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) और एनएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विक्रम लिमये मौजूद रहे। 200वीं एसएमई कंपनी के सूचीबद्ध होने के साथ ही 2 एसएमई कंपनियाँ एनएसई के मुख्य बोर्ड में स्थानान्तरित की गयी।
वंडर फाइब्रोमैट्स (Wonder Fibromats) एनएसई एमर्ज पर सूचीबद्ध होने वाली 200वीं कंपनी बनी, जबकि मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट्स (Madhya Bharat Agro Products) और कृष्ण फोसकेम (Krishana Phoschem) एनएसई एमर्ज से एनएसई के मुख्य बोर्ड में शामिल हो गयी। एनएसई के मुख्य बोर्ड में जाने वाली कंपनियों की संख्या 22 हो गयी है। एनएसई पर सूचीबद्ध एसएमई कंपनियाँ 16 राज्यों से हैं।
2012 में शुरुआत के बाद से सात सालों में एनएसई एमर्ज, जो ग्लोबल रैंकिंग - वैकल्पिक और एसएमई बाजार में पाँचवे नंबर पर है, की बाजार पूँजी 3,100 करोड़ रुपये हो गयी है।
इस खास अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि "एमएसएमई क्षेत्र में आय और रोजगार सृजित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के आर्थिक विकास में योगदान देने की बड़ी संभावनाएँ हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार इस क्षेत्र को एक प्रमुख विकास इंजन के रूप में देख रही है। वर्तमान में एमएसएमई देश की जीडीपी में 29% योगदान देता है। हम इसे अगले 5 वर्षों में 50% तक ले जायेंगे। यह क्षेत्र वर्तमान में लगभग 11 करोड़ लोगों को रोजगार देता है, हम इसे अगले 5 वर्षों में 15 करोड़ तक ले जायेंगे।"
रिसीवेबल्स एक्सचेंज ऑफ इंडिया (आरएक्सआईएल), जिसके प्रमोटर एनएसई और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक हैं, भी ट्रेड्स (TReDS) प्लेटफॉर्म के माध्यम से एमएसएमई को सहारा दे रही है। आरएक्सआईएल भारत का पहला ट्रेड्स प्लेटफॉर्म संचालित करती है। (शेयर मंथन, 22 अगस्त 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"