हरे निशान में बंद हुए बाजार, सेंसेक्स 300 और निफ्टी 90 अंक ऊपर चढ़े

अंतरराष्ट्रीय बाजारों की गिरावट से बेअसर भारतीय शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का सेंसेक्स 300 अंक या 0.51% की बढ़त के साथ 59,141 पर बंद हुआ।

निफ्टी 50 में भी 91 अंक या 0.52% का इजाफा देखने को मिला और यह 17,622 पर बंद हुआ। बढ़ती कीमतों पर नकेल कसने के इरादे से सोमवार को होने वाली 13 केंद्रीय बैंकों की बैठकों पर बारीकी से नजर रखते हुए कारोबारियों ने आज काफी संभल कर कारोबार किया। सभी प्रमुख एशियाई बाजार जहाँ आज लाल निशान में बंद हुए, वहीं यूरोपीय बाजारों में कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई।
आज मुनाफे वाले शेयरों में सबसे आगे एमऐंडएम, बजाज फाइनेंस, एसबीआई लाइफ, अदाणी पोर्ट्स, एचयूएल, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया, यूपीएल, आयशर मोटर्स, एचडीएफसी, डिविस लैब, एसबीआई, आईटीसी, मारुति सुजुकी, ऐक्सिस बैंक और इन्फोसिस शामिल रहे। इन शयरों में 1% से 3% तक की उछाल दर्ज की गयी।
गिरावट का रुख करने वाले शेयरों में टाटा स्टील, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, कोटक बैंक, एशियन पेंट्स और एलऐंडटी प्रमुख रूप से शामिल रहे। इन सभी शेयरों में 2%-4% की गिरावट देखी गयी।
इस सबके बीच छोटे-मँझोले सूचकांकों (इंडेक्स) में कुछ सुस्ती देखने को मिली। बीएसई मिडकैप 0.16% और बीएसई स्मॉलकैप 0.17% गिर कर बंद हुए। निफ्टी मेटल में 0.45% और निफ्टी रियल्टी में 0.95% की गिरावट आयी। इसके उलट निफ्टी पीएसयू बैंक में 2%, निफ्टी एफएमसीजी में 1% और ऑटो इंडेक्स में 0.9% की उछाल देखने को मिली। निफ्टी बैंक 0.31% की हल्की बढ़त के साथ 40,904 पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 19 सितंबर 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"