शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन में 20000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी अदानी टोटल गैस

अदानी टोटल सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन में 20000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

आपको बता दें कि अदानी टोटल गैस अदानी ग्रुप और फ्रांस की कंपनी टोटल एनर्जी का संयुक्त उपक्रम (ज्वाइंट वेंचर) है। कंपनी अगले 8 साल में सिटी गैस इंफ्रास्ट्रक्चर पर देशभर में 20000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस रकम में 60 फीसदी रकम हाल ही में जीते गए 14 लाइसेंस पर खर्च किए जाएंगे।

14 भौगोलिक क्षेत्र में लाइसेंस जीतने के बाद कंपनी की पहुंच 12 राज्यों के 95 जिलों तक हो गई है। इसके तहत कंपनी की पहुंच करीब 90 लाख घरों तक हो गई है। फिलहाल कंपनी 33 भौगोलिक क्षेत्रों में सिटी ग्रुप डिस्ट्रीब्यूशन, ऑटोमोबाइल को खुदरा सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस मुहैया कराने के मामले में सबसे बड़ी कंपनी है।
कंपनी 19 भौगोलिक क्षेत्रों में इंडियन ऑयल कंपनी के साथ रणनीतिक साझीदार के तौर पर संयुक्त रुप से काम कर रही है। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (PNGRB) ने पिछले हफ्ते 61 भौगोलिक क्षेत्रों में से 52 के विजेताओं का ऐलान किया था। अदानी टोटल गैस के बाद हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनयरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) ने 13 इलाकों के लिए जबकि इंडियन ऑयल ने 8 भौगोलिक क्षेत्रों के लिए बोली जीती थी।
सरकार की बोली की यह प्रक्रिया उस रणनीति का हिस्सा है जिसमें 2030 तक देश के एनर्जी बास्केट में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी 6.2 से बढ़कर 15 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है। अदानी टोटल गैस ने असम, छतीसगढ़ में 3-3 और महाराष्ट्र में 4 भौगोलिक क्षेत्रों के लिए बोली जीती है जिसमें अमरावती शामिल है। इसके अलावा झारखंड,ओडिशा में 1-1 और मध्य प्रदेश में 2 भौगोलिक इलाकों के लिए भी बोली जीती है। (शेयर मंथन, 31 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"