शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बीआईआई का एमएंडएम के नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में निवेश

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के बिजली से चलने वाली (इलेक्ट्रिक) एसयूवी कारोबार में बीआईआई (BII) यानी ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट निवेश करेगी।

 कंपनी तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक एसयूवी कारोबार में अपनी मौजूदगी को मजबूत करने के मकसद से यह निवेश कर रही है। एमएंडएम भी 1925 करोड़ रुपये तक की रकम का निवेश करेगी। कंपनी यह रकम अपनी नई सब्सिडियरी में करेगी जिसके तहत इलेक्ट्रिक एसयूवी के कारोबार को चलाया जायेगा। कंपनी को उम्मीद है कि यह 2027 तक कुल एसयूवी वॉल्यूम का 20-30 फीसदी इलेक्ट्रिक एसयूवी होगा। इसका मतलब यह हुआ कि सालाना 2 लाख इलेक्ट्रिक एसयूवी का उत्पादन होगा। सब्सिडियरी ईवी कंपनी में वित्त वर्ष 2024-2027 के दौरान कुल 8000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी। यह रकम पहले से तय उत्पादों के पोर्टफोलियो के विस्तार पर खर्च होगा। बीआईआई कंपल्सरी कंवर्टिबल इंस्ट्रूमेंट्स के तौर पर 1925 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह रकम 70,070 करोड़ रुपये के वैल्युएशन के आधार पर किया जाएगा। इसके बदले समझौते के तहत नई ईवी कपनी में बीआईआई की हिस्सेदारी 2.75 से लेकर 4.76 फीसदी तक होगी। शुरुआत में बीआईआई 1200 करोड़ रुपये की रकम का निवेश करेगी जबकि बाकी के 725 करोड़ रुपया कुछ तय माइलस्टोन हासिल करने के बाद करेगी। यह निवेश केवल पैसेंजर चार पहिए सेगमेंट के लिए किया जाएगा। एमएंडएम को उम्मीद है कि बीआईआई की ओर से निवेश की पहली किश्त जून 2023 तक हो जाने की उम्मीद है। बाकी की रकम का निवेश वित्त वर्ष 2024 में किया जाएगा। इस रकम का इस्तेमाल मुख्य रुप से इलेक्ट्रिक एसयूवी के उत्पादन और उसकी मार्केटिंग के लिए किया जाएगा जो उन्नत तकनीक से लैस होगा। एमएंडएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी निदेशक अनीश शाह ने कहा कि,एसयूवी के इलेक्ट्रिक यात्रा में बीआईआई को साझीदार के तौर पर पाकर काफी उत्साहित हैं। बीआईआई में हमने पाया कि जलवायु से जुड़े आपातकाल स्थिति से निपटने को प्रतिबद्ध और समान विचारधारा वाले लंबी अवधि के साझीदार के तौर पर इससे बढ़िया विकल्प दूसरा कोई और नहीं हो सकता है। एमएंडएम ग्रुप का 2040 तक 'प्लैनेट पॉजिटिव' का लक्ष्य है।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एमएंडएम और बीआईआई दोनों संयुक्त रुप से मिलकर वैसे निवेशक की तलाश करेंगे जिनकी विचारधारा मिलती जुलती हों। यह रकम चरणबद्ध तरीके से कंपनी की निवेश जरुरतों को पूरा करने के लिए है। यह निवेश की बीआईआई की ओर से एक शुरुआत है। आगे बढ़ते हुए ज्यादा निवेशकों को लाने पर फोकस है। कंपनी के बयान के मुताबिक बीआईआई का निवेश इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि इससे भारत के अलावा दूसरे देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी की मांग और इससे अपनाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी करना है। एमएंडएम के ऑटो एंड फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा कि कंपनी के पास इलेक्ट्रिक एसयूवी में लीडर बनने के लिए काफी बढ़ियां योजनाएं हैं।
कंपनी अपने विजन के बारे में 15 अगस्त 2022 को यूनाइटेड किंगडम में बताएगी जिसमें व्यापक स्तर पर उत्पाद, तकनीक और प्लैटफॉर्म रणनीति के बारे में बताया जाएगा।
बीआईआई कंपनी में शुरुआती निवेशक है। बीआईआई ने 900 करोड़ डॉलर का वैल्युएशन कंपनी के एसयूवी पोर्टफोलियो के कोर मजबूती को देखकर लगाया है। साथ ही कंपनी की ओर से हाल ही में बाजार में उतारे गए कुछ मॉडल के सफल होने से भी है। जेजुरिकर के मुताबिक कंपनी की सितंबर में एसयूवी एक्सयूवी 400 को बाजार में उतारने की है। साथ ही 2023 के जनवरी-मार्च के दौरान इसकी डिलिवरी भी देना शुरू कर देगी। कंपनी को विश्वास है कि 2027 तक एसयूवी वॉल्यूम के 20-30 फीसदी हिस्से पर कंपनी का कब्जा होगा। कंपनी के पास मैन्युफैक्चरिंग क्षमता, उत्पादों के विकास, डिजाइन संगठन के अलावा सप्लायर्स, डीलर्स के अलावा फाइनेंशर्स के क्षेत्र में बढ़िया नेटवर्क है।
आपको बता दें कि बीआईआई यूनाइटेड किंगडम के फाइनेंस इंस्टीट्यूशन का नाम है जिसे पहले सीडीसी ग्रुप के नाम से जाना जाता था।

 

(शेयर मंथन, 10 जुलाई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"