शेयर मंथन में खोजें

आरएम सीड में निचले स्तरों पर खरीदारी की उम्मीद, सोयाबीन में तेजी का रुझान - एसएमसी

अंतरराष्ट्रीय बाजार से सकारात्मक संकेत पर सोयाबीन वायदा (फरवरी) की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 4,570-4,670 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

दक्षिण अमेरिका में शुष्क मौसम की स्थिति के कारण सीबोट में सोयाबीन की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। दूसरी बात यह है कि चीन से सोयाबीन की माँग अभी भी अधिक है, क्योंकि बेहतर मार्जिन और देश में तेजी से रिकवरी करने वाले पॅाल्ट्री क्षेत्र की ओर से बेहतर माँग के कारण पेराई मिलों ने खरीद में तेजी ला दी हैं है। यदि पॅाल्ट्री की मौजूदा वृद्धि जारी रहती है और साथ ही पोर्क उद्योग और जैव-सुरक्षा उपायों में बढ़ोतरी होती है, तो चीन में हॉग उत्पादन क्षमता जून 2021 में अफ्रीकी स्वाइन बुखार स्तर से पहले के 100% तक पहुँचने की संभावना है।

कई हफ्तों से अधिक अस्थिरता को देखते हुये सोया तेल वायदा (फरवरी) की कीमतें 1,090-1,110 रुपये के बड़े दायरे में कारोबार कर सकती है और सीपीओ वायदा (फरवरी) की कीमतें 960-980 रुपये के दायरे में मजबूत हो सकती है। कुल मिलाकर, रुझान सकारात्मक रहने की उम्मीद है क्योंकि सीबोट में सोयाबीन की कीमतों में तेजी के कारण सोया तेल की कीमतें 2 सप्ताह के उच्च स्तर 45.43 पर कारोबार कर रही है। दूसरी, बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स पर कच्चे पॉम ऑयल की कीमतों को 3,200 रुपये के करीब सहारा मिला है। मलेशिया में बड़े हिस्सों में भारी बारिश और आवाजाही पर नियंत्राण के कारण पॉम ऑयल का उत्पादन कम रहने की संभावना है। इंडोनेशिया से कच्चे तेल के निर्यात पर अधिक शुल्क लगाने के बाद मलेशिया से पॉम ऑयल का निर्यात अधिक होने की संभावना है।
आरएम सीड वायदा (फरवरी) की कीमतों को 5,650 रुपये के पास सहारा रहने की संभावना है और निचले स्तर पर कुछ खरीदारी को सकती है। नयी फसल हाजिर बाजारों में आने लगी है और चूंकि पहले से ही पाइपलाइन में कमी है, इसलिए स्टॉकिस्ट नयी फसल खरीदने में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। (शेयर मंथन, 01 फरवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"