शेयर मंथन में खोजें

कॉटन में गिरावट, रबर में सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

कॉटन वायदा वायदा (फरवरी) की कीमतों के 21,200 रुपये से नीचे ही रहने की संभावना है और 20,600 रुपये के स्तर तक गिरावट हो सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार से नरमी का संकेत मिल रहा है क्योंकि आईसीई में कॉटन वायदा (मार्च) पर अपने अधिक खरीदारी के दायरे से बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है। पिछले सप्ताह, महीने के अंत में सटोरियों की बिकवाली और अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) द्वारा मिश्रित निर्यात बिक्री रिपोर्ट के कारण कीमतें दो सप्ताह के निचले स्तर पर पहुँच गयी। पिछले दो हफ्तों में, सीएफटीसी बाजार के आँकड़ों के अनुसार फंडों द्वारा अपने लांग पोजिशन में कमी दर्ज की गयी है। इसलिए आईसीई वायदा में हाल ही में कीमतों के नयी ऊँचाई पर नहीं पहुँचने के कारण कुछ व्यापारी अधिक बिकवाली करना चाहते हैं। यहाँ तक कि शिकागो के अनाज ने भी कपास व्यापारियों को अपनी खरीद बढ़ाने से हतोत्साहित किया। निवेशक बिडेन प्रशासन के 1.9 ट्रिलियन डॉलर के प्रोत्साहन बिल पर भी ध्यान दे रहे हैं, जहाँ पैकेज के आकार को लेकर रिपब्लिकनों और कुछ डेमोक्रेटों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।अमेरिकी सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स अगले हफ्ते राष्ट्रपति जो बिडेन की अमेरिका और महामारी से उबरने वाले व्यवसायों को राहत देने के लिए नयी योजना पर आगे बढ़ना शुरू करेंगे।
ग्वारसीड वायदा (फरवरी) की कीमतों के 3,885-3,950 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है, जबकि ग्वारगम वायदा (फरवरी) की कीमतों के 6,100-6,200 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। राजस्थान, गुजरात और हरियाणा की मंडियों में मिलों और स्टॉकिस्टों की ओर से सुस्त खरीदारी हो रही है। ग्वारगम पाउडर निर्माता माँग को लेकर अनिश्चित हैं इसलिए वे ग्वारगम खरीदने के लिए अनिच्छुक है। ग्वारगम और ग्वारसीड के व्यापारी विदेशी बाजार से ग्वारगम पाउडर की माँग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मौजूदा अनिश्चित आर्थिक स्थिति अनुकूल नहीं हैं।
रबर वायदा (फरवरी) की कीमतें 15,200-15,400 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार कर सकती है। टायर निर्माताओं ने आरएसएस 4 की तुलना में तकनीकी रूप से निर्दिष्ट रबर (टीएसआर) ग्रेड आईएनएसआर 20 का उपयोग शुरू कर दिया है। (शेयर मंथन, 01 फरवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"