शेयर मंथन में खोजें

अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में भारी गिरावट हुई - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,870 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 3,780 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिका के कच्चे तेल के भंडार में भारी गिरावट और सऊदी अरब की तेल आपूर्ति में कटौती की भरपायी कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के प्रकोप के बीच वैक्सीन लगाये जाने की धीमी गति से ईधन की माँग को लेकर चिंता के कारण शुक्रवार को तेल की कीमतें मामूली बढ़त के साथ काफी कम दायरे में रहीं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कांग्रेस से 1.9 ट्रिलियन डॉलर के अमेरिकी कोरोना वायरस राहत पैकेज प्रस्ताव पर त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया। एक रायटर पोल के अनुसार तेल की कीमतें साल के अंत में एक रिकवरी से पहले 2021 में मौजूदा स्तर के आसपास कारोबार कर सकती है। यूरोपियन यूनियन द्वारा स्ट्राइकर वैक्सीन की जाँच और एस्ट्राजेनेका पीएलसी और फाइजर इंक से डिलीवरी पर रोक के कारण टीकाकरण को धीमा कर दिया है। चीन में, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के कारण लूनर नव वर्ष से पहले यात्रा प्रतिबंधें को बढ़ा दिया है। सऊदी अरब फरवरी और मार्च में प्रति दिन 1 मिलियन बैरल की कटौती करने के लिए तैयार है। एक रायटर सर्वेक्षण में पाया गया है कि ओपेक प्लस द्वारा आपूर्ति प्रतिबंधें में ढील देने पर सहमति के बाद ओपेक का तेल उत्पादन जनवरी में बढ़ा है।
नेचुरल गैस की कीमतों में तेज उठापटक होने की संभावना है और कीमतों को 195 रुपये के स्तर पर रुकावट और 188 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। (शेयर मंथन, 01 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"