शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में बाधा, बेस मेटल में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 598 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 592 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

आज सुबह एसएचएफई में बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान है क्योंकि आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, चीन में मैनुफैक्चरिंग गतिविधि जनवरी में धीमी गति से बढ़ रही है जबकि लंदन में बेस मेटल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। चीन का कैक्सिन प्रति मार्किट मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) पिछले महीने 51.5 पर आ गया, जो पिछले साल जून के बाद का सबसे निचला स्तर है और दिसंबर के 53.0 से कम है। एलएमई द्वारा प्रमाणित गोदामों में तांबे का स्टॉक सितंबर के बाद से सबसे कम 76,350 टन रहा है। शंघाई एक्सचेंज के साथ पंजीकृत गोदामों में तांबे का स्टॉक 2011 के बाद से सबसे कम हैं, जबकि कॉमेक्स में भी भंडार कम हो रहा है। सरकारी कंपनी कोचिल्को ने कहा है कि उसने इस वर्ष कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियानों के साथ-साथ चीनी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी संभावनाओं के बीच तांबे की कीमत के लिए अपने अनुमान को 3.30 डॉलर प्रति पाउंड तक बढ़ा दिया है।
जिंक की कीमतें 207 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 203 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 164 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 158 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। एलएमई के गोदामों के भंडार में हाल ही में उछाल से जिंक की कीमतों पर दबाव पड़ा है। इंटरनेशनल लेड और जिंक स्टडी ग्रुप ने कहा है कि 2021 में वैश्विक स्तर पर रिफाइंड जिंक बाजार में 4,63,000 टन सरप्लस रहने की उम्मीद है। निकल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 1,276 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,292 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। 2020 में, इंडोनेशिया से चीन के निकल पिग आयरन का आयात, जो अभी भी निर्यात किया जा सकता है, वर्ष-दर-वर्ष 100.9% बढ़कर 2.73 मिलियन टन हो गया।
एल्युमीनियम की कीमतों में 164 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 161 रुपये तक गिरावट हो सकती है। चीन से एल्युमीनियम स्क्रैप के लिए भारत डंपिंग ग्राउंड बन रहा है। वित वर्ष 2020 में अमेरिका से भारत में एल्युमीनियम स्क्रैप के आयात में वित वर्ष 2015 के स्तर की तुलना में 327 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। (शेयर मंथन, 01 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"