शेयर मंथन में खोजें

ओपेक द्वारा तेल उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

कमजोर होते डॉलर और शेयर बाजारों में बढ़ोतरी से कच्चे तेल की कीमतों को मिलने वाली मदद की भरपायी गैसोलीन भंडार में बड़ी वृद्धि और महामारी से पहले के स्तर की तुलना में माँग में कमी से होने के कारण कीमतें किसी स्पष्ट रुझान के लिए संघर्ष कर रही हैं।

फेडरल रिजर्व द्वारा मौजूदा अधिक आसान नीति को आर्थिक सुधार के अधिक सुरक्षित होने तक बनाये रखने के बयान के बाद एस एंड पी 500 एक रिकॉर्ड ऊँचाई पर पहुँच गया है और नैस्डैक सात सप्ताह के शिखर पर पहुँच गया है। रूस के एक सरकारी दस्तावेज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर तेल की खपत पर कोविड-19 महामारी का असर 2023-2024 तक रह सकता है, क्योंकि कोरोना वायरस के प्रभाव से तेल की माँग कमजोर बनी हुई है और कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है। ओपेक प्लस, अगले तीन महीनों में उत्पादन में लगभग 2 मिलियन बैरल प्रति दिन की बढ़ोतरी करने पर सहमत हुआ है। ईरान और अमेरिका ने एक परमाणु समझौते, जिसने ईरानी तेल को बाजार में आने से रोक दिया, को पुनः शुरू करने पर अन्य शक्तियों के साथ बातचीत की, जिससे ईरान पर से कुछ प्रतिबंधें को हटाये जाने की उम्मीद बढ़ गयी है और ईरानी तेल उत्पादन में बढ़ोतरी से वैश्विक आपूर्ति में वृद्धि देखी जा सकती है। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में भारी अस्थिरता रह सकती है और कीमतें नरमी के रुझान के साथ 4,180-4,760 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है, जहाँ बाधा के पास बिकवाली और सहारा के पास खरीदारी रणनीति होगी।
नेचुरल गैस की कीमतों में सहारा स्तर से उछाल दर्ज की गयी है लेकिन कीमतें 198 रुपये के रुकावट से ऊपर बने रहने में असफल रही। कमजोर माँग वाले मौसम के कारण कीमतों की बढ़त पर रोक लग रही है। नेशनल ओशनिक एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, अगले 6-10 और 8-14 दिनों के लिए अधिकांश मध्य-पश्चिम में मौसम के सामान्य से अधिक ठंडा होने की उम्मीद है। इस सप्ताह में, उम्मीद है कि नेचुरल गैस की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती हैं, जहाँ कीमतों को 180 रुपये के पास सहारा और 198 रुपये के पास रुकावट देखा जा सकता है। (शेयर मंथन, 12 अप्रैल 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"