शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में एक दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के एक दायरे में कारोबार करने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, ट्रेजरी यील्ड में कमी और उपलब्ध आपूर्ति को लेकर चिंता के कारण तेजी के सेंटीमेंट को मदद मिल सकती है जबकि प्रीमियम में गिरावट और एक्सचेंजों में बढ़ते भंडार के कारण बढ़त पर रोक लग सकती हैं।

तांबे की कीमतें 670-720 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। विश्व स्तर पर खदानों से आपूर्ति में व्यवधन के कारण ट्रीटमेंट शुल्क-तांबा कंसेंटेंट को धातु में बदलने के लिए-लुढ़क गया। स्मेल्टरों को कम ट्रीटमेंट शुल्क स्वीकार करना पड़ता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास अपने ऑपरेशन को जारी रखने के लिए पर्याप्त स्टॉक है। दुनिया के सबसे बड़े तांबा अयस्क निर्यातक चिली ने फिर से कोविड-19 महामारी के कारण 30 दिनों के लिए अपनी सीमाओं को बंद करने की योजना की घोषणा की, जिससे वैश्विक स्तर पर तांबे की आपूर्ति में अनिश्चितता आयी है। लेकिन एलएमई पंजीकृत गोदामों में तांबे का भंडार मार्च की शुरुआत से दोगुने से अधिक 1,57,075 टन हो गया हैं।
जिंक की कीमतें 222-235 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 160-170 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। फास्टमार्केट के अनुसार 2021 में टेक रिसोर्सेज और इसके स्मेल्टर ग्राहकों ग्लेनकोर और कोरिया जिंक ने रिफाइनिंग और ट्रीटमेंट शुल्क को आधा कर दिया। जब खदानों से उत्पादन कम हो जाता है और स्मेल्टिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ट्रीटमेंट शुल्क कम हो जाता है। निकल की कीमतें 1,220-1,330 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीनी बैटरी सामग्री निर्माता सीएनजीआर एडवांस्ड मटेरियल कंपनी इंडोनेशिया में सिंगापुर की एक साझेदार कंपनी के साथ निकल मैट का उत्पादन करने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करेगी, जिसका इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कार की बैटरी बनाने के लिए किया जायेगा।
एल्युमीनियम की कीमतें 175-190 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। यूनाइटेड कंपनी रुसल ने मार्च में उत्तरी अमेरिका को निर्यात शिपमेंट के लिए रिकॉर्ड बुकिंग किया था, और इस क्षेत्र के शीर्ष कार्यकारी को औद्योगिक धातु की बढ़ती माँग के कारण इसमें कमी आने की उम्मीद नहीं है। (शेयर मंथन, 12 अप्रैल 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"