शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है। कीमतों के 6,300-6,420 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

रूस से लेकर मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव और इराक से तुर्की जाने वाली पाइपलाइन में विस्फोट के कारण तेल की कीमतों में आज तेजी देखी जा रही है। तुर्की के सरकारी पाइपलाइन ऑपरेटर बोटास ने मंगलवार को कहा कि उसने सिस्टम में विस्फोट के बाद किरकुक-सेहान पाइपलाइन पर तेल प्रवाह में कटौती की। विस्पफोट के कारणों का पता नहीं चला है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक, इराक से कच्चे तेल का निर्यात तुर्की बंदरगाह सेहान तक होता है। विश्लेषकों ने 2022 में तेल आपूर्ति कम रहने की भविष्यवाणी की है, और इस कारण कुछ तेल की कीमतों के 100 डॉलर के स्तर पर पहुँचने का अनुमान लगा रहे हैं। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक रूस और संयुक्त अरब अमीरात, ओपेक के तीसरे सबसे बड़े उत्पादक, में भू-राजनीतिक मुद्दे के कारण आपूर्ति को लेकर चिंतायें बढ़ रही है। संयुक्त अरब अमीरात ने मंगलवार देर रात यमन के हौथी आंदोलन द्वारा अबू धबी पर हुए हमले की निंदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई। तनाव ऐसे समय में आपूर्ति में व्यवधन की संभावना को बढ़ाता है जब ओपेक, रूस और उनके सहयोगी, पहले से ही हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन आपूर्ति जोड़ने के अपने सहमत लक्ष्य को पूरा करने में कठिनाई महसूस कर रहे है।
नेचुरल गैस में तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 315 रुपये के स्तर पर सहारा और 330 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। (शेयर मंथन, 19 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"