शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में तेजी का रुझान, बेस मेटल की कीमतों में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतें मिले-जुले रुझान के साथ कारोबार कर सकती है। तांबें की कीमतें 742-755 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

डॉलर के कमजोर होने और शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन में आगे नीतिगत समर्थन की उम्मीदों से कल तांबे की कीमतों में बढ़ोतरी हुई जबकि बाजार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मार्च में मौद्रिक सख्ती के लिए दरों में अधिक तेज बढ़ोतरी की उम्मीद है। वाइस गवर्नर लियू गुओकियांग ने मंगलवार को नवीनतम दर में कटौती के बाद कहा कि चीन केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए अधिक नीतिगत उपाय करेगा। एलएमई-पंजीकृत गोदामों में तांबें का स्टॉक 2,000 टन बढ़कर 94,525 टन हो गया है, जो दो महीनों में सबसे अधिक है। उद्योग संघ यूरोमेटाक्स ने यूरोपीय संघ के नीति-निर्माताओं से कम कार्बन ऊर्जा में संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण धातुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सदस्य राज्यों को सरकारी सहायता के साथ एल्यूमीनियम, जस्ता और सिलिकॉन के घरेलू उत्पादकों का समर्थन करने की अनुमति देने के लिए कहा है।
निकल में भी खरीदारी देखी जा सकती है, और कीमतों को 1.680 रुपये के करीब सहारा और 1,750 रुपये रुकावट रह सकता है। तीन महीने के अनुबंध पर नकद निकल का प्रीमियम बढ़कर 376.50 डॉलर प्रति टन हो गया, जो अप्रैल 2009 के बाद से सबसे अधिक है, जो आपूर्ति में कमी का संकेत देता है। जिंक में खरीदारी हो सकती है और कीमतें 290-298 रुपये, लेड की कीमतें 184-188 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।
एल्युमीनियम की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती है और कीमतों को 236 रुपये के स्तर पर सहारा और 244 रुपये पर बाधा रह सकता है। यूरोप में बिजली की बढ़ती कीमतों के कारण अधिक ऊर्जा खपत वाले एल्युमीनियम के उत्पादन में कटौती शुरू कर दी है। बैंक ऑफ अमेरिका का मानना है कि यूरोप की कुल 45 लाख टन एल्युमीनियम क्षमता में से अब तक लगभग 650,000 टन की कटौती की जा चुकी है, जबकि सीआरयू का अनुमान है कि 7,29,000 टन की कटौती हुई है। (शेयर मंथन, 20 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"