शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल में नरमी, नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सींमित रहने की संभावना है। कीमतों के 6,300-6,440 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

अधिक माँग और छोटी अवधि में आपूर्ति व्यवधनों के कारण तेल की कीमतों के पिछले सत्र में 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँचने के बाद निवेशकों द्वारा मुनाफा वसूली के कारण आज गिरावट देखी जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि किरकुक-सेहान पाइपलाइन से कच्चे तेल का प्रवाह फिर से शुरू हो गया है। यह मंगलवार को दक्षिण-पूर्वी तुर्की प्रांत कहरमनमारस में पाइपलाइन के पास एक विस्फोट के कारण रुक गया था। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक, इराक से कच्चे तेल का निर्यात तुर्की बंदरगाह सेहान तक होता है। विश्लेषकों ने 2022 में तेल आपूर्ति कम रहने की भविष्यवाणी की है, और इस कारण कुछ तेल की कीमतों के 100 डॉलर के स्तर पर पहुँने का अनुमान लगा रहे हैं। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक रूस और संयुक्त अरब अमीरात, ओपेक के तीसरे सबसे बड़े उत्पादक, में भू-राजनीतिक मुद्दे के कारण आपूर्ति को लेकर चिंताये बढ़ रही है। तनाव ऐसे समय में आपूर्ति में व्यवधन की संभावना को बढ़ाता है जब ओपेक, रूस और उनके सहयोगी, पहले से ही हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन आपूर्ति जोड़ने के अपने सहमत लक्ष्य को पूरा करने में कठिनाई महसूस कर रहे है।
नेचुरल गैस में तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 290 रुपये के स्तर पर सहारा और 310 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 20 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"