शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतें अपने-अपने फंडामेंटल के आधार पर मिले-जुले रुपये के साथ कारोबार करना जारी रह सकती हैं।

कीमतों में अभूतपूर्व उछाल के बाद एलएमई द्वारा निकल के कारोबार को निलंबित किये जाने के बाद निवेशक सतर्क हो सकते हैं। अन्य समाचारों में अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में फरवरी में वृद्धि हुई और मुद्रास्फीति में आगे भी तेज रहने के आसार है जिससे यह लगभग निश्चित हो गया है कि फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह ब्याज दरें बढ़ायेगा। लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष, रूस पर प्रतिबंध और कम वैश्विक भंडार के कारण आपूर्ति में रुकावट के कारण कीमतों को मदद मिल सकती है। प्रतिबंधें के कारण दुनिया की तीन सबसे बड़ी कंटेनर लाइनों को रूस से और उसके लिए कार्गो शिपमेंट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। लेकिन, एलएमई ने कहा है कि 8 मार्च को शुरू किये गये रूस के निर्यात और आयात पर प्रतिबंधें में बेस मेटल शामिल नहीं है, और इसलिए, एसएमई के ब्रांडों को प्रभावित नहीं करेगा। तांबे की कीमतें 760-840 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। रिसर्च हाउस एंटाइके के आँकड़ों के अनुसार चीन में तांबें के कैथोड उत्पादन में एक महीने पहले की तुलना में पफरवरी में 5.8% की वृद्धि हुई है क्योंकि प्रमुख स्मेल्टरों ने रखरखाव के बाद उत्पादन में वृद्धि की।
जिंक की कीमतें 3,00 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 360 रुपये, लेड की कीमतें 182-190 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। रिसर्च हाउस एंटाइके के अनुसार, चीन का लेड उत्पादन फरवरी में पिछले महीने के मुकाबले 51,000 टन घटकर 3,32,000 टन रह गया। चीन का रिफाइंड लेड उत्पादन फरवरी में करीब 4,10,000 टन रहा। निकल की कीमतें 2,500 रुपये तक फिसल सकती है। दुनिया के सबसे बड़े निकल उत्पादक त्सिंगशान होल्डिंग ग्रुप ने कहा है कि वह डिलीवरी के लिए पर्याप्त निकल भंडार इकट्टा करने के बाद आपूर्ति की ऐतिहासिक कमी से निपटने में सक्षम होगा।
रूसी आपूर्ति को लेकर लगातार चिंता से एल्युमीनियम की कीमतें 280-300 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। एक वैश्विक एल्युमीनियम उत्पादक ने अप्रैल-जून में प्राथमिक एल्युमीनियम के निर्यात के लिए जापानी खरीदारों को 250 डॉलर प्रति टन के प्रीमियम की पेशकश की है, जो मौजूदा तिमाही से 41% अधिक है। (शेयर मंथन, 14 मार्च 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"