शेयर मंथन में खोजें

EV के क्षेत्र में हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप का बड़ा करार

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप ने बिजली से चलने वाली गाड़ियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए रणनीतिक करार किया है।

इस करार के तहत महिंद्रा ग्रुप हीरो इलेक्ट्रिक के सबसे लोकप्रिय बाइक्स ऑप्टिमा एंड एनवाईएक्स (Optima & NYX) का उत्पादन मध्य प्रदेश के पीथमपुर इकाई में करेगी। बाजार की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बाइक्स का उत्पादन करेगी।
मौजूदा करार के तहत हीरो इलेक्ट्रिक लुधियाना स्थित इकाई का विस्तार करेगी।कंपनी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2022 तक सालाना 10 लाख से ज्यादा बिजली से चलने वाली गाड़ियों का उत्पादन करेगी। हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल के मुताबिक दोनों कंपनियों के साथ आने से उत्पादन क्षमता में और बढ़ोतरी होगी ताकि मांग को पूरा किया जा सके। साथ ही महिंद्रा ग्रुप के जबर्दस्त सप्लाई चेन के जरिये देश के नए केंद्रों तक पहुंच बढ़ाना भी आसान होगा।
इसके अलावा बिजली से चलने वाली गाड़ियों के क्षेत्र में बेहतर जानकारी का इस्तेमाल दोनों कंपनियां अगले कुछ सालों में नए उत्पादों के लॉन्च के लिए करती दिख सकती हैं। हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल के मुताबिक कंपनी आगे भी महिंद्रा ग्रुप के साथ और तालमेल बढ़ाएगी।
दोनों कंपनियों के प्रयास से Peugeot मोटरसाइकिल पोर्टफोलियो के विद्युतीकरण में भी मदद मिलेगी। बिजली से चलने वाली गाड़ियों के बढ़ते वैश्विक माहौल में करार से दोनों कंपनियों को लागत, टाइमलाइन के मोर्चे पर भी फायदेमंद साबित होगी। कंपनी के पास ईवी (EV) मोबिलिटी के क्षेत्र में Peugeot मोटरसाइकिल के लिए विश्व के कई क्षेत्रों सहित खासकर यूरोप के लिए बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है। एम एंड एम के ऑटो एंड फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरीकर के मुताबिक दोनों कंपनियों को रणनीतिक करार का बेहतर फायदा मिलेगा। महिंद्रा ग्रुप के पास फ्रांस की Peugeot मोटरसाइकिल पर 100 फीसदी का मालिकाना हक है। (शेयर मंथन, 19 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"