मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) ने किया आईडीबीआई एमएफ (IDBI MF) की खरीदारी का फैसला

वित्तीय सेवा कंपनी मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) ने म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट क्षेत्र में प्रवेश का फैसला किया है।

कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद स्टॉक एक्सचेंजों की जानकारी दी कि इसने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की म्यूचुअल फंड इकाई आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (IDBI Asset Management Limited) और ट्रस्टी कंपनी आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी कंपनी (IDBI MF Trustee Company) की खरीदारी का समझौता किया है। इस सौदे के पूरा होने के बाद मुथूट फाइनेंस कंपनी द्वारा आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड और आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी कंपनी के शत-प्रतिशत इक्विटी शेयर खरीदे जायेंगे। यह सौदा 215 करोड़ रुपये में तय हुआ है और इसके 20 फरवरी 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।
इससे पहले आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने अपनी म्यूचुअल फंड कारोबार इकाइयों आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट और आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी में हिस्सेदारी बिक्री पर मुहर लगा दी थी। उससे पहले मई 2019 में खबर आयी थी कि बैंक ने इन दोनों इकाइयों की बिक्री के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) को बतौर सलाहकार नियुक्त किया है। आईडीबीआई बैंक ने खरीदारों से 10 जून तक अपने 9,000 करोड़ रुपये की एयूएम (प्रबंधन अधीन संपदा) वाले म्यूचुअल फंड कारोबार के लिए आवेदन माँगे थे। दरअसल आईडीबीआई बैंक की नयी नियंत्रणकर्ता एलआईसी (LIC) के लिए अपना खुद का म्यूचुअल फंड कारोबार होने की वजह से बैंक के म्यूचुअल फंड व्यवसाय की बिक्री करना आवश्यक था।
आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड की कारोबारी साल 2018-19 की आमदनी 64.84 करोड़ रुपये रही थी। इससे पहले साल 2017-18 में इसे 83.39 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। दूसरी ओर मुथूट फाइनेंस की देश भर में फैली हुई 4500 से अधिक शाखाओं के जरिये अखिल भारतीय उपस्थिति है। इन शाखाओं के जरिये मुथूट फाइनेंस प्रतिदिन दो लाख से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएँ देता है। मुथूट फाइनेंस की योजना अपने समूह की शाखाओं के मौजूदा नेटवर्क, ग्राहकों तक अपनी पहुँच और अपनी ब्रांड पहचान का इस्तेमाल करते हुए खरीदी गयी कंपनियों के म्यूचुअल फंड परिसंपत्तियों के आधार को बढ़ाने की है। इस कारोबार को आगे बढ़ाते हुए मुथूट फाइनेंस टियर दो और टियर तीन शहरों पर अधिक ध्यान देगी।
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर शुक्रवार के कारोबार में मुथूट फाइनेस का शेयर 0.27% गिरावट के साथ 685.15 रुपये पर बंद हुआ था। (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"