आईआरईडीए (IREDA) को आईपीओ (IPO) के लिए मिली सेबी की मंजूरी

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (Indian Renewable Energy Development Agency) या आईआरईडीए (IREDA) को आईपीओ (IPO) इश्यू लाने के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने हरी झंडी दिखा दी।

आईआरईडीए ने सेबी के पास जुलाई में आवेदन किया था, जबकि इसे बाजार नियामक 27 सितंबर को 'ऑब्जर्वशंस' मिली, जो कोई भी सार्वजनिक इश्यू लाने के लिए प्रत्येक कंपनी के लिए जरूरी है।
आईआरईडीए के आईपीओ में 13.9 करोड़ शेयर (15% हिस्सेदारी) बेचे जायेंगे, जिसमें से 6.95 लाख शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेंगे।
जानकारी के लिए बता दें कि यह आईआरईडीए का आईपीओ लाने के लिए दूसरा प्रयास है। इससे पहले कंपनी ने दिसंबर 2017 में आईपीओ के लिए आवेदन किया था और फरवरी 2018 में बाजार नियामक से मंजूरी भी मिल गयी थी। मगर बाजार की स्थिति के कारण आईपीओ नहीं आ सका।
आईआरईडीए मार्च 1987 में शुरू की गयी आरबीआई के पास गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में पंजीकृत एक सरकारी इकाई है। स्थापना के बाद से इसने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की नीतियों और कार्यक्रम को सहारा और सुविधा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। (शेयर मंथन, 10 अक्टूबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"