शेयर मंथन में खोजें

सोमवार को सूचीबद्ध होगा आईआरसीटीसी (IRCTC) का शेयर, जोरदार शुरुआत की उम्मीद

राष्ट्रीय रेलवे प्रणाली भारतीय रेल (Indian Rail) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्प (Indian Railway Catering and Tourism Corp) या आईआरसीटीसी का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर सोमवार 14 अक्टूबर को सूचीबद्ध होने जा रहा है।

आईपीओ (IPO) में निवेशकों की तरफ से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने के कारण जानकारों का मानना है कि कंपनी का शेयर अच्छे प्रीमियम के साथ शुरुआत करेगा।
आईआरसीटीसी के आईपीओ इश्यू को 111 गुना से अधिक आवेदन मिले। आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर को खुल कर 03 अक्टूबर को बंद हुआ। आईआरसीटीसी के 645 करोड़ रुपये के आईपीओ इश्यू में शेयरों के लिए प्राइस बैंड 315-320 रुपये का रखा गया था। शेयरों के लिए अंतिम भाव 320 रुपये रखा गया है, जबकि खुदरा निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए 10 रुपये प्रति शेयर की छूट रखी गयी है। इस लिहाज से उनके लिए प्रति शेयर का भाव 310 रुपये होगा।
बता दें कि इश्यू में रखे गये 2.016 करोड़ शेयरों के मुकाबले निवेशकों की ओर से 2225.29 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन भेजे गये। इनमें योग्य संस्थागत निवेशकों के आरक्षित हिस्से को 108.79 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों के हिस्से को 354.51 गुना, खुदरा निवेशकों के हिस्से को 14.36 गुना और कर्मचारियों के हिस्से को 5.74 गुना आवेदन भेजे गये।
गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में केंद्र सरकार ने पाँच रेलवे कंपनियों की लिस्टिंग को मंजूरी दी थी, जिनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, रेल विकास निगम, आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल हैं। इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल और राइट्स वित्त वर्ष 2018-19 में बाजार में अपनी शुरुआत कर चुकी हैं।
डीबीआई कैपिटल मार्केट, एसबीआई कैपिटल मार्केट और यस सिक्योरिटीज पर आईपीओ के प्रबंधन की जिम्मेदारी रही। आईपीओ से आईआरसीटीसी में सरकार की करीब 12.5% हिस्सेदारी घटी है। (शेयर मंथन, 12 अक्टूबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"