शेयर मंथन में खोजें

दीपक फर्टिलाइजर का माइनिंग, केमिकल कारोबार को अलग करने का फैसला

औद्योगिक रसायन और खाद बनाने वाली कंपनी दीपक फर्टिलाइजर्स ऐंड पेट्रोकेमिकल्स कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी डीएफपीसीएल (DFPCL) ने कॉरपोरेट रीस्ट्रक्चरिंग का ऐलान किया है। इस योजना के तहत कंपनी माइनिंग केमिकल्स और फर्टिलाइजर कारोबार को अलग करने का फैसला लिया है।

 स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (STL) ने आज बैठक में कॉरपोरेट रीस्ट्रक्चरिंग योजना को मंजूरी दी है। इस डीमर्जर योजना का मकसद हर कारोबार में छिपी संभावनाओं और वृद्धि को बाहर लाना है। आपको बता दें कि जो स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (STL) डीएफपीसीएल की एक सब्सिडियरी है। बोर्ड ने टीएएन (TAN) कारोबार (माइनिंग केमिकल्स) को एसटीएल से अलग कर डीएफपीसीएल (DFPCL) में ट्रांसफर करना है। इसके साथ ही महाधान फार्म टेक्नोलॉजीज (MFTPL) जो कि स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (STL) की सब्सिडियरी है उसे एसटीएल के साथ विलय करना है। पिछले कुछ सालों में दीपक फर्टिलाइजर्स ऐंड पेट्रोकेमिकल्स कॉरपोरेशन ने अपने कारोबारी प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार दिखाया है। बेहतर नकदी प्रवाह के साथ कंपनी के बैलेंस शीट को भी मजबूत किया है। साथ ही कंपनी ने ग्रीनफील्ड विस्तार पर निवेश के लिए फोकस किया है।

दीपक फर्टिलाइजर्स ऐंड पेट्रोकेमिकल्स कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शैलेश सी मेहता ने कहा कि डीएफपीसीएल जैसे बड़े ब्रांड के तहत बाकी दूसरी कंपनियां स्वतंत्र तौर पर अपने कारोबार को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा पाएंगी। इससे संबंधित पक्षों के मूल्यों में आने वाले समय में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इससे पहले शैलेश सी मेहता ने कहा था कि ग्रुप की रणनीति मुख्य रुप से उत्पादन, लागत, बेहतर क्षमता इस्तेमाल और कार्य क्षमता में सुधार लाना है। रणनीति में बदलाव ग्राहकों के साथ बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए कॉरपोरेट रीस्ट्रक्चरिंग जरूरी था। कंपनी का शेयर बीएसई (BSE) पर 1.12 फीसदी चढ़कर 812.40 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन 15 दिसंबर, 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"