शेयर मंथन में खोजें

स्ट्राइड्स फार्मा ने अमेरिका में ब्लड प्रेशर की दवा रिकॉल किया

स्ट्राइड्स फार्मा ने अमेरिका में दवा के रिकॉल का फैसला लिया है। यह दवा ब्लड प्रेशर से संबंधित है। कंपनी ब्लड प्रेशर की दवा का 6 लाख से ज्यादा बोतल रिकॉल करने का फैसला किया है।

 स्ट्राइड्स फार्मा ने अमेरिका में दवा के रिकॉल का फैसला लिया है। यह दवा ब्लड प्रेशर से संबंधित है। कंपनी ब्लड प्रेशर की दवा का 6 लाख से ज्यादा बोतल रिकॉल करने का फैसला किया है। इस दवा का नाम Losartan Potassium यानी लोसार्टन पोटैशियम टैबलेट है। यह दवा अलग-अलग क्षमताओं में मौजूद है। अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए (USFDA) की रिपोर्ट के मुताबिक उत्पादन के स्टैंडर्ड नियमों का पालन नहीं होने से कपनी ने दवा रिकॉल का फैसला लिया है। यूएसएफडीए के ताजा एनफोर्समेंट रिपोर्ट के मुताबिक बंगलुरू मुख्यालय स्थित स्ट्राइड्स फार्मा साइंस की सब्सिडियरी ने ब्लड प्रेशर कम करने की दवा के 6.78 लाख बोतल अमेरिकी बाजार से रिकॉल का फैसला लिया है। रिकॉल होने वाली दवा 25, 50 और 100 मिलीग्राम क्षमता में मौजूद है। इसक दवा का उत्पादन विविमेड लाइफ साइंसेज के तमिललाडु स्थित इकाई में किया गया था। वहीं इस दवा की अमेरिकी बाजार में मार्केटिंग न्यू जर्सी आधारित स्ट्राइड्स फार्मा इंक के जरिए की जा रही थी।

यूएसएफडीए के मुताबिक कंपनी ने क्लास-II रिकॉल को अपनाया है। यह सीजीएमपी यानी करेंट गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिसेज (CGMP) के नियमों के उल्लंघन के हालात में अपनाया जाता है। दवा में AZIDO अशुद्धता स्तर पाया गया था जो मान्य सीमा के ऊपर था। यूएसएफडीए के मुताबिक कंपनी ने 18 मई से ही दवा के रिकॉल का काम शुरू किया था। इसके तहत लोसार्टन पोटैशियम के 25 मिलीग्राम क्षमता वाले 2 लाख बोतल, 3.81 लाख 50 मिलीग्राम और 96,966 बोतल 100 मिलीग्राम वाले हैं। कंपनी ने अमेरिका में राष्ट्रीय स्तर पर इस दवा रिकॉल शुरू की थी। अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यूएसएफडीए के मुताबिक क्लास-II रिकॉल वैसी स्थिति में अपनाया जाता है जब इस दवा के इस्तेमाल से अस्थायी और मेडिकल तौर पर शरीर पर बुरा प्रभाव डालने की आशंका रहती है। यही नहीं इसके इस्तेमाल से लंबी अवधि में गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। अमेरिका में जेनरिक दवा का मार्केट 2019 में करीब 11520 करोड़ अमेरिकी डॉलर था। यह फार्मा उत्पादों के लिए सबसे बड़ा मार्केट है। स्ट्राइड्स फार्मा के भारत में चेन्नई, पुड्डुचेरी के अलावा बंगलुरू में दो जगहों पर कंपनी की इकाई मौजूद हैं। इसके अलावा कंपनी की इकाई सिंगापुर, इटली (मिलान), केन्या (नैरोबी) और अमेरिका के न्यूयॉर्क में है। कंपनी का फोकस वैसे उत्पादों पर है जिनका उत्पादन मुश्किल है। इन उत्पादों को 100 से ज्यादा देशों में बेचा जाता है।

(शेयर मंथन 12 जून 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"