आरबीआई (RBI) ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को किया निजी बैंक के रूप में वर्गीकृत

आरबीआई (RBI) ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को निजी क्षेत्र के बैंक (Private Sector Bank) के रूप में वर्गीकृत कर दिया है।

आरबीआई ने सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) द्वारा आईडीबीआई बैंक की अधिकांश हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद यह कदम उठाया है। एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक की 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण जनवरी में पूरा कर लिया था और आरबीआई ने 21 जनवरी 2019 से ही बैंक को निजी क्षेत्र की श्रेणी में रखा है।
गौरतलब है कि आईडीबीआई बैंक को आरबीआई के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई फ्रेमवर्क (PCA Framework) के अंतर्गत भी रखा गया है। इस फ्रेमवर्क में आने वाले बैंकों का नियंत्रण आरबीआई के पास होता है, जिन्हें आरबीआई ऋण देने से भी रोकता है। खबरों के अनुसार बैंक ने एलआईसी के साथ मिलकर बैंकिंग और बीमा दोनों सेवाओँ को एक साथ लाने की एक नयी योजना बनायी है।
दूसरी तरफ आईडीबीआई बैंक में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। 43.10 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में बैंक का शेयर 44.00 रुपये पर खुला, जो अभी तक के कारोबार में इसका ऊपरी स्तर भी रहा है। साढ़े 11 बजे के आस-पास बैंक के शेयरों में 0.25 रुपये या 0.58% की वृद्धि के साथ 43.35 रुपये पर कारोबार हो रहा है। इस भाव पर आईडीबीआई बैंक की बाजार पूँजी 33,536.84 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 81.80 रुपये और निचला स्तर 41.50 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 15 मार्च 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"