शेयर मंथन में खोजें

नगरनार स्टील इकाई के विनिवेश के लिए सरकार ने बोली मंगाई

सरकार ने एनएमडीसी के नगरनार स्टील इकाई के विनिवेश के लिए बोली मंगाई है। सरकार ने एनएमडीसी के नगरनार स्टील इकाई की स्ट्रैटेजी बिक्री के लिए शुरुआती बोली मंगाई है।

विनिवेश विभाग के मुताबिक (DIPAM) नगरनार स्टील इकाई के लिए बोली जमा करने की आखिरी तारीख 27 जनवरी 2023 है। वहीं बोली से जुड़ी जानकारी पूछने या पता करने के लिए 29 दिसंबर 2022 की तारीख तय की गई है। इसके अलावा एनआईएसपी (NISP) की एनएमडीसी से डीमर्जर (अलग) होने की प्रक्रिया जारी है। डीमर्जर होने के बाद एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के शेयर बीएसई (BSE), एनएसई (NSE) और कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे। इसमें सरकार की हिस्सेदारी 60.79 फीसदी जबकि पब्लिक की हिस्सेदारी 39.21 फीसदी होगी। इसके बाद सरकार विनिवेश विभाग यानी दीपम (DIPAM) के जरिए 50.79 फीसदी एनएसएल (NSL) में बेचेगी। साथ ही सरकार रणनीतिक खरीदार को प्रबंधन का नियंत्रण भी सौंपेगा। सरकार हिस्सा बिक्री की प्रक्रिया दो चरणों में कंपीटिटिव बिडिंग के जरिए करेगी। कंपनी मामलों के मंत्रालय यानी एमसीए (MCA) से डीमर्जर योजना को मंजूरी मिल चुकी है।

पहले चरण के तहत सरकार ने एनएसएल में 50.79 हिस्सा खरीद में दिलचस्पी रखने वाले कंपनियों से बोली मंगाई है। एनएमडीसी (NMDC) 30 लाख टन सालाना (MTPA) क्षमता वाला आयरन ऐंड स्टील इकाई (NISP) नगरनार में लगाने जा रही है। कंपनी यह इकाई छतीसगढ़ के जगदलपुर में लगाने जा रही है। एनएमडीसी आयरन ऐंड स्टील इकाई (NISP) का निर्माण जारी है। इस इकाई के मार्च 2023 से शुरू होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 में कैबिनेट से एनएमडीसी से एनआईएसपी के डीमर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है।

(शेयर मंथन 02 दिसंबर, 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"