शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) को 276.00 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल ने एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 276 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।

यह लक्ष्य भाव कंपनी के मौजूदा शेयर भाव से 21% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2017-18 में एक्साइड की प्रति शेयर आय (EPS) 9.49 रुपये होगी, जिस पर 29.07 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 276 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
एक्साइड इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि यह मोटर वाहन और औद्योगिक अनुप्रयोग के लिए लीड एसिड बैटरी की अग्रणी निर्माता कंपनी है। कंपनी उन्नत मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए अपनी क्षमता का विस्तार करने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी। इसके अलावा कंपनी ने अमेरिकी कंपनी ईस्ट पेन्न मैन्यूफैक्चरिंग की तकनीकी सहायता से हल्दिया में 700 करोड़ रुपये की लागत से तथाकथित छिद्रित ग्रिड बैटरियों के उत्पादन के लिए असेंबली संयंत्र खोला है। इन बैटरियों का उत्पादन करने वाली एक्साइड पहली भारतीय कंपनी है। एक्साइड की इनवर्टर और यूपीएस बैटरियों की बिक्री में भी पिछली कुछ तिमाहियों में तेजी आयी है। साथ ही एक्साइड की एक सहायक कंपनी इसके जीवन बीमा व्यापार को सँभालती है। ब्रांड वैल्यू, बड़ा नेटवर्क, उत्पाद श्रेणी का व्यापक विस्तार और मजबूत सहयोगी होने से कंपनी किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है।
एसएमसी ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि देश में टैक्स से जुड़े कानून जीएसटी के लागू होने से इसे फायदा होगा। जीएसटी के तहत अनुपालन की आवश्यकता कीमतों के लाभ को कम कर देगी जिसका वर्तमान में असंगठित बैटरी निर्माता फायदा उठाते हैं। इससे एक्साइड की माँग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही में एक्साइड की कुल आय 12% बढ़त के साथ 1,949.56 करोड़ रुपये रही, जिससे इसका लाभ भी बढ़ कर 151.49 करोड़ रुपये रहा। साथ ही कंपनी की मोटर वाहन और मोटरसाइकिल बैटरियों की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। (शेयर मंथन, 08 अप्रैल 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"