शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

Muhurat Picks 2023 : एलऐंडटी, कोरोमंडल इंटरनेशनल, एसबीआई, स्पंदन स्फूर्ति, भारत डायनेमिक्स, टीवी टुडे और सेंचुरी प्लाइबोर्ड्स में करें शुभ निवेश

ब्रोकिंग कंपनी आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने दीवाली के मुहूर्त कारोबार (Muhurat trade) के लिए चुनिंदा शेयरों की सूची जारी की है। इसमें कंपनी ने लार्सन ऐंड टूब्रो (Larsen & Toubro Ltd), कोरोमंडल इंटरनेशनल (Coromandel International Ltd), भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India), स्पंदन स्फूर्ति फाइनेंशियल (Spandana Sphoorthy Financial Ltd), भारत डायनेमिक्स (Bharat Dynamics Ltd), टीवी टुडे नटवर्क्स (TV Today Networks Ltd) और सेंचुरी प्लाइबोर्ड्स (Century Plyboards (I) Ltd) में खरीदारी करने की सलाह दी है।

ब्रोकिंग कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में वैश्विक भू-राजनीतिक हालात और अमेरिका में ऊँची ब्याज दरों से प्रभावित दुनियाभर के बाजारों में परिस्थिति जल्द सामान्य होने की उम्मीद जतायी है। साथ ही कंपनी का कहना है कि भारत के पक्ष में कुछ सकारात्मक बातें हैं, जो यहाँ के बाजार और आर्थिक स्थितियों को नियंत्रण में रखने मददगार सिद्ध होंगी।

मजबूत कॉर्पोरेट आय, विकास और मुद्रास्फीति का अनुकूल डायनेमिक्स (6% से 7% की दर से विकास के साथ 5% के आसपास की स्वस्थ मुद्रास्फीति) भारत के पक्ष में जाते हैं। इनकी वजह से भारत मध्यम से लंबी अवधि में इक्विटी निवेश का बेहतरीन गंतव्य बनता है।

कंपनी ने एक साल में निफ्टी के 21500 के स्तर तक जाने की उम्मीद जतायी है। इसके साथ ही कंपनी ने बैंक, कैपिटल गुड्स, बुनियादी ढाँचा और ऊर्जा क्षेत्र पर भरोसा जताते हुए वैश्विक नजरिये वाले क्षेत्रों, आईटी और ऑयल ऐंड गैस से दूर रहने का परामर्श दिया है।

Muhurat Picks 2023

लार्सन ऐंड टूब्रो : इसका मौजूदा बाजार भाव 2918 रुपये का है और ब्रोकिंग कंपनी ने इसे 2870-2960 रुपये के दायरे में 3560 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदने का सुझाव दिया है। कंपनी ने इसमें 22% तक के इजाफे की उम्मीद जतायी है।

कोरोमंडल इंटरनेशनल : ब्रोकिंग कंपनी को इस स्टॉक में 26% बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। इसे 1020-1080 रुपये के दायरे में 1330 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद सकते हैं। इस स्टॉक का मौजूदा बाजार भाव 1058 रुपये है।

भारतीय स्टेट बैंक : सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख और सबसे बड़ा बैंक होने के नाते ब्रोकिंग कंपनी ने इसे भी अपने मुहूर्त चयन में शामिल किया है। इसका मौजूदा बाजार भाव 572 रुपये का है और इसमें 27% तक की उछाल आने की संभावना है। इसे 565-585 रुपये के दायरे में 725 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद सकते हैं।

स्पंदन स्फूर्ति फाइनेंशियल : ब्रोकिंग कंपनी ने बीएफएसआई क्षेत्र की इस कंपनी के स्टॉक में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए मुहूर्त चयन में शामिल किया है। इसका स्टॉक 840-890 रुपये के दायरे में 1100 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद सकते हैं। इसका मौजूदा बाजार भाव 867 रुपये है और इसमें 27% तक की उछाल आने की संभावना है।

भारत डानेमिक्स : यह रक्षा क्षेत्र की प्रमुख पीएसयू कंपनी है और इसमें हाल के दिनों में अच्छी चाल देखने को मिली है। ब्रोकिंग कंपनी को इसमें काफी क्षमता नजर आती है और इसलिये इसे भी अपने मुहूर्त चयन में शामिल किया है। इसका मौजूदा बाजार भाव 1001 रुपये का है और इसे 970-1030 रुपये के दायरे में 1260 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदना उचित रहेगा। इसमें 26% तक की तेजी देखने को मिल सकती है।

टीवी टुडे नेटवर्क्स : ब्रोकिंग कंपनी ने मीडिया इंडस्ट्री की इस प्रमुख कंपनी को भी अपने मुहूर्त चयन में शामिल किया है। इसका मौजूदा बाजार भाव 193 रुपये है और इसे 185-200 रुपये के दायरे में 260 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद सकते हैं। कंपनी को इसमें 35% तक की अपसाइड आने की संभावना नजर आती है।

सेंचुरी प्लाइबोर्ड्स : यह देश की प्रमुख प्लाइवुड निर्माता कंपनी है और प्लाइवुड निर्माण क्षेत्र में इसकी 25% हिस्सेदारी है। ब्रोकिंग कंपनी मुहूर्त चयन में इसके लिए 750 रुपये का लक्ष्य बताया है और इसमें 24% तक की उछाल आने की संभावना व्यक्त की है। इसका मौजूदा बाजार भाव 607 रुपये है और इसे 595-630 रुपये के दायरे में खरीद सकते हैं।

(शेयर मंथन, 03 नवंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"