शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अब भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की जगह रेलवे को सेवाएँ देगी रिलायंस जियो (Reliance Jio)

खबरों के अनुसार भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की जगह 01 जनवरी 2019 से भारतीय रेलवे को रिलायंस जियो (Reliance Jio) सेवाएँ देगी। इससे राष्ट्रीय परिवाहक के फोन बिल में 35% तक की कमी आयेगी।

रिलायंस जियो 4जी और 3जी कनेक्शन के साथ ही मुफ्त कॉल सेवा मुहैया करेगी। रिलायंस जियो रेलवे को चार पैकेजों की पेशकश करेगी। इनमें इसके वरिष्ठ अधिकारियों को मासिक आधार पर 125 रुपये में 60 जीबी, संयुक्त सचिव स्तर अधिकारियों को 99 रुपये में 45 जीबी और ग्रुप सी स्टाफ को 67 रुपये में 30 जीबी डेटा मिलेगा। साथ ही 49 रुपये में बल्क एसएमएस की भी सुविधा होगी। रेलवे कर्मियों को 2 जीबी अतिरिक्त डेटा के इस्तेमाल पर केवल 10 रुपये का भुगतान करना होगा।
रेलवे पिछले 6 सालों से भारती एयरटेल की सेवाएँ ले रही है। देश भर में बंद उपयोगकर्ता समूह (सीयूजी) में रेलवे के 1.95 लाख कर्मचारी एयरटेल का मोबाइल फोन कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए भारतीय रेलवे, एयरटेल को करीब 100 करोड़ रुपये का सालाना भुगतान करती है। मौजूदा योजना के तहत रेलवे को सीयूजी के बाहर कॉल करने पर रेलवे को शुल्क देना पड़ता है, मगर 1 जनवरी से यह सेवा भी मुफ्त होगी। वहीं एयरटेल द्वारा 1.95 लाख रेलवे सब्सक्राइबर्स के मुकाबले जियो 3.78 लाख रेलवे कर्मियों को सेवाएँ देगी। (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"