शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बैंक ऑफ बड़ौदा और बीएनपी पारिबा का एएमसी कारोबार के मर्जर का ऐलान

बैंक ऑफ बड़ौदा, बीएनपी पारिबा ने रणनीतिक करार का ऐलान किया है।

इस करार के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा और बीएनपी पारिबा एएमसी (एसेट मैनेजमेंट कंपनी) ने एसेट मैनेजमेंट ज्वाइंट वेंचर (JV) का गठन किया है। दोनों कंपनियों ने अपने एसेट मैनेजमेंट कारोबार के संबंधित मजबूत पक्षों को एक साथ लाकर बड़ौदा, बीएनपी पारिबा म्युचुअल फंड का गठन किया है। दोनों कंपनियों के मर्जर के बाद बनी नई कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ (CEO) सुरेश सोनी होंगे। मर्जर के बाद बनी इस नई कंपनी में बैंक ऑफ बड़ौदा की हिस्सेदारी 50.1 फीसदी जबकि बीएनपी पारिबा की हिस्सेदारी 49.9 फीसदी होगी। दोनों कंपनियां रिटेल के साथ संस्थागत ग्राहकों के लिए भारत में प्रोडक्ट ऑफर करेगी।
कंपनियों के बीच हुया यह करार इस बात को दर्शाता है कि भारतीय बाजार में निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए दोनों संस्थाएं कितनी प्रतिबद्ध है। बड़ौदा बीएनपी पारिबा म्युचुअल फंड 28 योजनाएं ऑफर करेगी जिसमें इक्विटी, हाइब्रिड, डेट,ओवरसीज फंड ऑफ फंड कैटेगरी शामिल होंगे। देशभर के 90 शहरों में टच प्वाइंट के जरिए 10 लाख निवेशकों के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करेगी। साथ ही 10000 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर्स भी इससे जुड़ेंगे।
ज्वाइंट वेंचर वाला एएमसी ऑफशोर एडवाइजरी सेवाएं भी मुहैया कराएगी। इसके तहत दोनों कंपनियों की एडवाइजरी सहित संयुक्त संपत्ति करीब 22,522 करोड़ रुपए है।बीएनपी पारिबा एसेट मैनेजमेंट एक नामी वैश्विक एसेट मैनेजर है जिसका प्रबंधन बीएनपी पारिबा करती है। नए गठित जेवी को कंपनी के वैश्विक अनुभव और प्रक्रियाओं का एसेट मैनेजमेंट प्लैटफॉर्म को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक और सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी निदेशक संजीव चड्ढा ने कहा कि भारतीय एसेट मैनेजमेंट के क्षेत्र में हमारे पास बड़ा अवसर है। अक्टूबर 2019 में बड़ौदा एसेट मैनेजमेंट और बीएनपी पारिबा एसेट मैनेजमेंट ने ऐलान किया था कि वे दोनों अपने कारोबार को मजबूत करने के लिए मर्जर करेंगे ताकि निवेशकों को दोनों के एक दूसरे के मजबूत पक्ष का फायदा मिल सके। (शेयर मंथन, 14 मार्च 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"