ब्लूपिन टेक्नोलॉजी में 10.07 फीसदी हिस्सा खरीदेगी आईटीसी

अलग-अलग सेक्टर में काम करने वाली कंपनी आईटीसी ब्लूपिन टेक्नोलॉजी में 10.07 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण करेगी। ब्लूपिन मायलो ब्रांड के जरिए डायरेक्ट टू कंज्यूमर उत्पाद बेचती है। आईटीसी ने एक्सचेंज को दिए गए रेगुलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है। कंपनी ब्लूपिन टेक्नोलॉजी में 10.07 फीसदी हिस्सा खरीद के लिए 39.34 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। मायलो में यह निवेश ब्लूपिन टेक्नोलॉजी की ओर से सीरीज बी फंडिंग के जरिए जुटाई गई करीब 130 करोड़ रुपए में से शामिल है। पैसे जुटाने की प्रक्रिया में दूसरे निवेशकों में रिवरवॉक होल्डिंग्स,अल्टीरिया कैपिटल और इनोवेन कैपिटल भी शामिल है। यह सौदा 45 दिन में पूरा होने की उम्मीद है।

 एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक मायलो में हिस्सा खरीद से तेजी से उभर रहे कंटेंट टू कम्यूनिटी टू कॉमर्स के क्षेत्र में फायदा मिलेगा। साथ ही इस निवेश से डायरेक्ट टू कंज्यूमर (D2C) सेगमेंट का दायरा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
आपको बता दें कि ब्लूपिन टेक्नोलॉजीज वेब और ऐप आधारित कंटेंट-टू्-कम्युनिटी-टू-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। यह ‘मायलो’ ब्रांड के तहत मां और बच्चे की देखभाल से जुड़े उत्पादों और सेवाओं की बिक्री करता है। इसका फोकस युवा परिवारों के पालन-पोषण पर अधिक है। कंपनी हिस्सा अधिग्रहण पर 39.34 करोड़ रुपए से अधिक खर्च नहीं करेगी। कंपनी के मुताबिक, “इस निवेश के साथ आईटीसी अपनी मौजूदगी मदर एंड बेबी केयर सेगमेंट में डायरेक्ट टू कंज्यूमर क्षेत्र में और विस्तार करेगी।”
अधिग्रहण पर प्रतिक्रिया देते हुए आईटीसी के मुख्य कार्यकारी (पर्सनल केयर प्रोडक्ट कारोबार) समीर सत्पति ने कहा कि मायलो ने थोड़े समय में ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए कंटेंट-टू-कम्युनिटी-टू-कॉमर्स में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस हिस्सा खरीद के जरिए कंपनी एक नए उभरते क्षेत्र में प्रवेश कर रही है और इसमें वह समेकित यानी इंटीग्रल हिस्सा बनेगा।
ब्लूपिन टेक्नोलॉजीज के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनीत गर्ग ने कहा कि आईटीसी के साथ इस साझेदारी से मायलो के कारोबार को बढ़ाने और प्रतिद्वंदी के मुकाबले इसे और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही माताओं के लिए डिजिटल हेल्थ सॉल्यूशंस बाजार में उतारने में मदद मिलेगी। आईटीसी के साथ यह साझेदारी बेहतर तालमेल और प्रतिद्वंदी से मजबूत प्रतिस्पर्धा मिलेगी।
आईटीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का जोर ग्रोथ के नए वर्टिकल की पहचान पर रहता है।
आपको बता दें कि कंपनी ने नवंबर 2021 में मदर स्पर्श बेबी केयर प्राइवेट लिमिटेड में निवेश का ऐलान किया था, जो D2C के क्षेत्र में आयुर्वेदिक और नेचुरल पर्सनल केयर ब्रांड है। इसमें निवेश का मकसद मदर और बेबी केयर सेगमेंट पर फोकस देना था। आईटीसी का शेयर आज के कारोबार में 0.27 फीसदी चढ़ कर बंद हुआ। (शेयर मंथन 21 अप्रैल 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"